China के इशारे पर फिर से चलने लगे ओली, नोट के जरिए उठाया भारत के साथ दुश्मनी वाला कदम

By अभिनय आकाश | Sep 04, 2024

नेपाल का केंद्रीय बैंक एक संशोधित मानचित्र वाले नए बैंक नोट छापने की योजना पर आगे बढ़ रहा है, जिसमें भारत के साथ विवादित क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा। संयुक्त प्रवक्ता दिलीराम पोखरेल के अनुसार, कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा जैसे क्षेत्रों को शामिल करने का प्रयास करते हुए, नेपाल राष्ट्र बैंक ने यह प्रक्रिया शुरू कर दी है। नेपाल की तरफ से ये कदम 3 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के नेतृत्व में कैबिनेट के फैसले के बाद लिया गया है। पोखरेल ने कहा कि बैंक ने नए नोट छापने की प्रक्रिया पहले ही आगे बढ़ा दी है और कहा कि यह काम छह महीने से एक साल में पूरा हो जाएगा। इस कदम के महत्व के बावजूद, बैंक के प्राथमिक प्रवक्ता अतिरिक्त टिप्पणियों के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: यूपीआई, रुपे को सही मायने में वैश्विक बनाने के प्रयास जारीः आरबीआई गवर्नर, Shaktikanta Das

तत्कालीन प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व में नेपाल के मंत्रिमंडल ने तीन मई को संशोधित मानचित्र को शामिल करते हुए नए बैंक नोट छापने का निर्णय लिया था, जिसमें कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया। भारत बार-बार स्पष्ट कर चुका है कि लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा उसके क्षेत्र हैं। 

इसे भी पढ़ें: भारत और चीन के साथ संतुलित मैत्रीपूर्ण संबंध रखता है नेपाल : Prime Minister Oli

मई 2020 में केपी शर्मा ओली की सरकार के दौरान, नेपाल ने एक नए राजनीतिक मानचित्र का अनावरण किया, जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में चिह्नित किया गया, जिसे बाद में नेपाल की संसद ने समर्थन दिया। इस नक्शे को तब सभी आधिकारिक दस्तावेजों में अपनाया गया था, पिछले नक्शे की जगह, यहां तक ​​​​कि भारत ने इस क्षेत्र पर अपना दावा जताते हुए आपत्तियां जताई थीं।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी