फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी: गीता पर हाथ रखकर शपथ, अब हाथ में कलावा, गले में गेंदे की माला, ब्रिटेन के ऋषि का फोटो वायरल

By अभिनय आकाश | Oct 26, 2022

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने वाले पहले हिंदू बने। भारतीयों के लिए एक गर्व का क्षण, कई सेलेब्स और प्रशंसकों ने सुनक को बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। वह पिछले 6 वर्षों में शीर्ष पद के लिए चुने गए पांचवें कंजर्वेटिव पार्टी के नेता हैं। ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। यूके के पीएम के रूप में शपथ लेने से पहले मंगलवार को सुनक ने किंग चार्ल्स से बकिंघम पैलेस में मुलाकात की। वह ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री हैं। 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश के दौरान उनके हाथ में पवित्र लाल हिंदू ‘कलावा’ धागा पहने देखा गया तो उनके गले में गेंदे की माला भी। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन के पीएम बनने के बाद बॉलीवुड सितारों ने ऐसे दी ऋषि सुनक को शुभकामनाएं

वैसे ये कोई पहला ऐसा अवसर नहीं रहा है। कई मौकों पर सुनक ने कहा भी है कि वो ब्रिटिश नागरिक हैं लेकिन धर्म से वो हिन्दू हैं। उन्होंने हिन्दू होने पर कई मौके पर गर्व भी जताया था। 2020 में जब सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे तो उन्होंने भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ग्रहण किया था। दिवाली के मौके पर उन्होंने दीये भी जलाए थे। वहीं अब ब्रिटेन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट से अपने पहले भाषण के दौरान सुनक लाल कलावा या मौली धागा पहने हुए नजर आए। कलावा की हिन्द धर्म में खास मान्यता है। विशेषकर शुभ अवसरों के दौरान। जाहिर है कि सुनक का जन्म और शिक्षा पश्चिमी सभ्यता में हुआ है, लेकिन अपने धर्म को लेकर वो बहुत ही जागरूक है। 

इसे भी पढ़ें: दलाई लामा ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर दी बधाई

साल 2017 में जब ऋषि सुनक ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कैबिनेट में शामिल हुए थे, उस वक्त सुनक ने अपने धार्मिक विश्वास को लेकर खास बात कही थी। ऋषि सुनक ने कहा था कि वे अब एक ब्रिटिश नागरिक हैं, लेकिन उनका धर्म हिंदू है। सुनक ने कहा था कि धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत भारतीय है। ऋषि सुनक ने कहा था कि, 'मैं गर्व से कहता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है।  


प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते