अब UAE में भी उपलब्ध होगी UPI भुगतान सुविधा, जानिए सबकुछ

By रितिका कमठान | Jul 04, 2024

यूपीआई के जरिए पेमेंट करना अब देश भर में काफी आसान हो गया है। इस सर्विस से पेमेंट करने की प्रक्रिया चंद सेकेंड में पूरी हो जाती है, जिसमें किसी तरह की धोखाधड़ी या फ्रॉड होने का खतरा भी नहीं रहता है क्योंकि ये पूरी तरह से पिन कोड से सिक्योर किया जाता है।

 

वहीं अब एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) क्षेत्र में डिजिटल वाणिज्य के अग्रणी प्रवर्तक नेटवर्क इंटरनेशनल (नेटवर्क) के साथ साझेदारी में, संयुक्त अरब अमीरात में यूपीआई के पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनलों के माध्यम से क्यूआर कोड-आधारित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान को सक्षम किया है।

 

एनपीसीआई इंटरनेशनल ने एक बयान में कहा कि यह पहल यूएई में नेटवर्क इंटरनेशनल के विशाल व्यापारिक नेटवर्क में भारतीय पर्यटकों और अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए निर्बाध और सुरक्षित लेनदेन सुनिश्चित करती है। नेटवर्क के पास खुदरा, आतिथ्य, परिवहन और सुपरमार्केट सहित अन्य क्षेत्रों में 60,000 से अधिक व्यापारियों के लिए 200,000 से अधिक पीओएस टर्मिनल हैं।

 

यूपीआई स्वीकृति को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा, जिसमें खुदरा दुकानों और डाइनिंग आउटलेट्स के साथ-साथ दुबई मॉल और मॉल ऑफ द एमिरेट्स सहित पर्यटक और अवकाश आकर्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया जाएगा। नेटवर्क ने कहा कि अपने पीओएस टर्मिनलों के माध्यम से यूपीआई स्वीकृति को सक्षम करके, सीमा पार भुगतान की सुविधा के लिए क्यूआर-आधारित सुरक्षित विधि प्रदान करेगा। इसमें कहा गया है कि इससे भारतीय पर्यटकों और भारतीय बैंक खातों वाले एनआरआई को संयुक्त अरब अमीरात में नेटवर्क के पीओएस टर्मिनलों पर भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। 

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत