Easy Breakfast Recipe: पहले नहीं खाई होंगे पोहे की बनी स्वादिष्ट इडली, स्वाद ऐसा कि हर कोई पूछेगा रेसिपी

By अनन्या मिश्रा | Jul 04, 2024

दक्षिण भारत के खाने का स्वाद हर कोई पसंद करता है। जब भी हेल्दी खाने की बात होती है, तो उसमें दक्षिण भारत के फेमस खाने का जिक्र होता है। खासतौर पर इडली-डोसा लोगों की पहली पसंद है। बड़े-बड़े सिलेब्रिटी भी ब्रेकफास्ट में इडली या डोसा खाना पसंद करते हैं। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही बनाने में भी आसान होता है। इसको पारंपरिक तरीके से बनाने के लिए उड़द की दाल और चावल की जरूरत पड़ती है।


ऐसे में अगर आप घर पर इंस्टेंट इडली बनाना चाहती हैं, तो आप पोहे के इस्तेमाल से इडली बनाकर तैयार कर सकती हैं। पोहे की इडली बनाना काफी ज्यादा आसान होता है। बल्कि यह दाल-चावल की इडली से ज्यादा आसान होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको घर पर स्वादिष्ट पोहे की इडली बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे कि आप भी इसको बनाकर परिवार के साथ स्वाद ले सकें।

इसे भी पढ़ें: Long Hair: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं ये खास तेल, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर


पोहे से इडली बनाने की सामग्री

पोहा - 1 कप

सूजी  - 1 कप

दही - 1 कप

नमक - स्वादानुसार

ईनो - 1 छोटा चम्मच

तेल ( सांचे में लगाने के लिए )


विधि

पोहे की इडली बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को अच्छे से धो लें। फिर करीब 10 मिनट के लिए पोहे को पानी में भिगो दें। फिर पानी से निकालकर पोहे को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब एक बड़े बर्तन में पेस्ट के साथ सूजी और दही को मिक्स कर लें। अब अच्छे से मिक्स कर एक गाढ़ा बैटर बनाकर तैयार करें। अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो जाए, तो इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स कर लें।


अब बैटर को 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें। जिससे कि सूजी अच्छे से फूल जाए। फिर करीब 20 मिनट बाद बैटर में नमक मिलाएं और इडली का स्टीमर तैयार करें। अब गैस पर स्टीमर में पानी भरकर चढ़ा दें, जिससे कि पानी अच्छे से खौल जाए। वहीं साथ ही इडली के सांचे में हल्का-हल्का तेल लगा लें।


जब स्टीमर तैयार हो जाए और पानी उबलने लगे तो बैटर में ईनो मिक्स कर लें। ईनो डालने से बैटर फूलने लगेगा। फिर इडली के पूरे सांचे में बैटर डालें, लेकिन इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इडली वाला सांचा पूरी तरह से न भरे।


इसके बाद स्टीमर को मीडियम आंच पर 10-15 मिनट तक स्टीम करें। बीच-बीच में आप टूथपिक या चाकू की मदद से इडली को चेक करते रहें। अगर यह पूरी तरह से साफ निकल आती है, तो इसका मतलब है कि इडली बनकर तैयार है। अब आप इसको सांभर के साथ परोसकर खा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत