वजन कम करने के लिए जिम जाने की जरुरत नहीं, ये 7 एक्टिविटी हैं बेहद मजेदार

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 02, 2024

आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग फिटनेस का ध्यान नहीं रखते। हद से ज्यादा बाहर का खाने की लत की वजह से लोगों का वजन बढ़ रहा है। जिसके चलते कई बीमारियों खतरा रहता है। दिन भर बैठे रहना कोई फिजिकल एक्सरसाइज न करने से डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को खतरा रहता है। गलत लाइफस्टाल के चलते लोगों में मोटापा बढ़ता ही जा रहा है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जिम बिना पैसे खर्च किए इन एक्टिविटीज के करने से वजन कम होता है। साथ ही आप फिट रहते हैं।

आउटडोर एक्सरसाइज के फायदे

आउटडोर एक्सरसाइज करने से दिल की सेहत बेहतर, तनाव से राहत, वजन कम करने, बेहतर मूड और मस्तिष्क स्वास्थ्य जैसे फायदे होते है। अपने वर्कआउट रूटीन में ये सात आउटडोर एक्सरसाइज जरुर करें।

हाइकिंग

हाइकिंग करने से तनाव दूर होता है और इसके साथ ही मूड बढ़िया होता है। ऊपर की तरफ चढ़ने से आपके पैरों की अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे शरीर भी फिट रहता है। 

ब्रिस्क वॉक

पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए ब्रिस्क वॉक बढ़िया है। इससे दिल की सेहत सही रहती है। कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर भी कम रहता है। ब्रिस्क वॉक करते समय अपने बॉडी को चैलेंज देने के लिए इन्क्लाइन ऐड करें।

रनिंग करना

रनिंग करने से सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। दौड़ लगाने से शरीर की चर्बी कम होती है। इसके साथ ही आपका मेंटल हेल्थ भी कमाल का रहता है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए रनिंग करना सबसे बढ़िया तरीका है।

साइकिल चलाना

वजन कम करने के लिए और फिट रहने के लिए साइकिल चलाना सबसे बेहतरीन तरीका है। साइकिल चलाना आपके निचले शरीर के लिए बहुत अच्छा है। इसे अधिक दिलचस्प बनाने के लिए अपने दोस्तों के साथ साइकिल चलाने जरुर जाएं।

आउटडोर योग

आउटडोर योग तनाव के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए बेस्ट है। अपनी पसंद की जगह पर जाकर योग का अभ्यास जरुर करें। 

स्विमिंग

अपने कार्डियों वर्कआउट में स्विमिंग ऐड करें। यह पूरे शरीर के लिए बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज में से एक है, जो आपके जोड़ों पर दबाव नहीं डालता है।

प्रमुख खबरें

कोटा में फिर एक छात्र ने मौत को लगाया गले, JEE की तैयारी कर रहे बिहार के छात्र ने किया सुसाइड

Maharashtra के सांगली में अभिभावक का दावा, मध्याह्न भोजन के पैकेट में मरा हुआ सांप मिला

अमरनाथ गुफा मंदिर में 30,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने किये दर्शन, कुल संख्या एक लाख के पार

UK Election 2024 Updates: आम चुनाव के लिए ब्रिटेन में मतदान, ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति संग डाला वोट