कोटा में फिर एक छात्र ने मौत को लगाया गले, JEE की तैयारी कर रहे बिहार के छात्र ने किया सुसाइड

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

पुलिस ने कहा कि स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की तैयारी कर रहा बिहार के नालंदा का एक 16 वर्षीय छात्र गुरुवार को राजस्थान के कोचिंग केंद्र कोटा में मृत पाया गया। नीय पुलिस अधिकारी महेंद्र मारू ने कहा कि छात्र अपने पेइंग गेस्ट आवास में छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया। सी मंजिल पर रहने वाले दोस्तों ने कई बार उसका दरवाजा खटखटाया। कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। बाद में उन्होंने पुलिस और उसके छोटे भाई को सूचित किया जो एनईईटी की तैयारी कर रहा है लेकिन कोटा में एक अलग इलाके में रह रहा है।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में मानसून : जयपुर तहसील में जोरदार बारिश

उन्होंने बताया कि पुलिस ने कोटा के एक कोचिंग सेंटर में करीब एक साल से पढ़ रहे 16 वर्षीय छात्र का दरवाजा तोड़कर उसका शव बरामद किया। कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। उसके माता-पिता को भी सूचित किया गया। हम उनसे पिछले कुछ दिनों में उनके व्यवहार में आए किसी भी बदलाव के बारे में सवाल करेंगे। इस साल कोटा में आत्महत्या से बारह छात्रों की मौत हो गई है, जिनमें पिछले महीने तीन छात्र शामिल थे। पिछले साल वहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 27 छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी।

इसे भी पढ़ें: Rajasthan के कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दिया पद से इस्तीफा, लोकसभा चुनाव में लगाई थी कुर्सी पर शर्त

कोटा भारत के परीक्षण-तैयारी व्यवसाय का केंद्र है, जिसका सालाना मूल्य ₹10,000 करोड़ है। दसवीं कक्षा पूरी करने के बाद देश भर से छात्र बड़ी संख्या में कोटा पहुंचते हैं, और आवासीय परीक्षा-तैयारी संस्थानों में पंजीकरण कराते हैं। वे स्कूलों में भी दाखिला लेते हैं, जिनमें से अधिकांश बड़े पैमाने पर प्रमाणन के उद्देश्य से होते हैं। पुलिस ने कहा कि कोटा में 2022 में 15, 2019 में 18, 2018 में 20, 2017 में सात, 2016 में 17 और 2015 में 18 छात्रों की मौत हुई। 2020 और 2021 में कोई आत्महत्या की सूचना नहीं मिली क्योंकि कोचिंग संस्थान बंद थे या ऑनलाइन चल रहे थे। कोविड-19 महामारी के लिए। 

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत