UK Election 2024 Updates: आम चुनाव के लिए ब्रिटेन में मतदान, ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति संग डाला वोट

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

यूनाइटेड किंगडम में आज मतदान हो रहा है। मतदान केंद्र सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक (0600-2100 GMT) खुले रहेंगे। मतदान समाप्त होने के बाद रात 10 बजे एक एग्जिट पोल परिणाम का पहला संकेत आएगा, जिसके विस्तृत परिणाम शुक्रवार की शुरुआत में आने की उम्मीद है। इस साल के यूके चुनाव के लिए जनमत सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि केंद्र-वाम लेबर पार्टी गुरुवार के चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए तैयार है। इससे संभावित रूप से 14 साल के कंजर्वेटिव शासन का अंत हो जाएगा और स्टार्मर को शुक्रवार की सुबह तक 10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित प्रधान मंत्री कार्यालय में स्थान मिल जाएगा। YouGov की बुधवार को जारी अंतिम सीट अनुमान से पता चलता है कि लेबर 212 सीटों का बहुमत जीतने की ओर अग्रसर है, जो आधुनिक इतिहास में किसी भी पार्टी से सबसे बड़ी है। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन, लेबर नेता स्टार्मर और कंजर्वेटिव प्रधान मंत्री ऋषि सनक दोनों ने मतदाताओं को चेतावनी दी कि यदि कोई अन्य उम्मीदवार जीतता है तो गंभीर आर्थिक परिणाम होंगे।

कौन हैं लेबर पार्टी के उम्मीदवार कीर स्टार्मर?

इसे भी पढ़ें: Elections in Britain ; प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भविष्य दांव पर

यूके इलेक्शन 2024 में ऋषि सनक के खिलाफ खड़े लेबर पार्टी के उम्मीदवार 61 वर्षीय कीर स्टारर ने अनुभवी वामपंथी नेता जेरेमी कॉर्बिन के तहत 2019 में 84 वर्षों में अपनी सबसे खराब चुनावी हार के बाद 2020 में पार्टी का नेतृत्व संभाला। उन्होंने लेबर को एक ऐसी पार्टी के रूप में आकार देने पर ध्यान केंद्रित किया जो मुख्य रूप से विचारधारा से प्रेरित होने के बजाय योग्यता और व्यावहारिकता के लिए जानी जाती है। स्टार्मर पूर्व मानवाधिकार वकील हैं और ब्रिटेन के शीर्ष अभियोजक भी रह चुके हैं। उन्होंने 2015 में संसद में प्रवेश किया और ब्रेक्सिट पर कॉर्बिन के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया। उनका नाम लेबर पार्टी के संस्थापक कीर हार्डी के नाम पर रखा गया था।

इसे भी पढ़ें: USA Independence Day 2024: दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी रहा है ब्रिटेन का गुलाम, ऐसे मिली आजादी

ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ वोट डाला

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने उत्तरी यॉर्कशायर में अपना वोट डाला है। मतदान शुरू होने के लगभग तीस मिनट बाद वह और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति नॉर्थहेलर्टन के एक गांव के हॉल में अपने मतदान केंद्र पर गए।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत