कर्नाटक में फिलहाल नहीं होने जा रहा कोई बदलाव, स्थिर सरकार के लिए सिद्धारमैया के हाथ में ही रहेगी कमान

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

अटकलें लगाई जा रही हैं कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले कर्नाटक में सत्ता परिवर्तन होने वाला है। हालाँकि, कांग्रेस के आंतरिक सूत्रों ने बताया है कि जब तक वर्तमान सरकार 18 महीने का शासन पूरा नहीं कर लेती, तब तक ऐसा कोई भी काम नहीं होगा। पार्टी आलाकमान ने तीन विधानसभा क्षेत्रों चन्नापटना, संदूर और शिगगांव में उपचुनाव पूरा होने तक कोई फैसला नहीं लेने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सरकार का गठन लोगों को स्थिर शासन देने और यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि गारंटी दी जाए और विकास हो। बाकी सब मीडिया की रचना है। 

 

इसे भी पढ़ें: Agniveer Row: झूठ कौन बोल रहा? राहुल गांधी के आरोपों पर सेना का जवाब, कहा- 98 लाख दिए, अभी 67 लाख और देंगे


जब 2023 में कांग्रेस सत्ता में आई, तो मुख्यमंत्री पद के लिए सत्ता संघर्ष के बीच, दिल्ली में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार खेमों के बीच विधायकों की पैरवी और रैली के कई दौर हुए, ताकि यह दिखाया जा सके कि किस नेता को विधायकों का सबसे अधिक समर्थन प्राप्त है। ऐसा कहा जाता है कि सिद्धारमैया 60 फीसदी से अधिक विधायकों का समर्थन अपने पक्ष में करने में कामयाब रहे और इसलिए उन्हें यह पद देने का फैसला किया गया। 

 

इसे भी पढ़ें: न ऑक्सीजन मिला, ना ही एंबुलेंस आई...हाथरस घटना को लेकर अखिलेश ने योगी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, प्रियंका भी बरसीं


हालाँकि, 20 महीने के बाद उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को कमान सौंपने का एक अलिखित समझौता भी था, जो 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में 135 सीटों पर शानदार जीत के साथ कांग्रेस की जीत के बाद से इस पद के लिए प्रयास कर रहे थे। सत्ता में रही बीजेपी 66 सीटों पर सिमट गई और जेडीएस ने 19 सीटें जीतीं। सिद्धारमैया को सबसे प्रभावशाली अहिंदा नेता और वह व्यक्ति माना जाता है, जिन्होंने दलितों के उत्थान के लिए काम किया था, 2013-18 के बीच उनका शासन प्रदर्शित हुआ। उनका समर्थन करने वाले खेमे का दावा है कि वह कई अन्य कांग्रेस नेताओं की तुलना में एक प्रभावी प्रशासक और जन नेता के रूप में खड़े हैं।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत