Bihar में भी होगा महाराष्ट्र वाला खेला! नीतीश के पलटी मारने के कयास शुरू, भाजपा बोली- JDU में विद्रोह की स्थिति

By अंकित सिंह | Jul 03, 2023

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) उस समय संकट में पड़ गई जब पार्टी नेता अजित पवार ने शरद पवार से अलग होकर राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यह घटनाक्रम राकांपा सुप्रीमो शरद पवार के लिए एक बड़ा झटका था। इसके बाद बिहार की राजनीति में भी हलचल तेज हो गई है। अटकलें लग रही हैं कि क्या जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) में सब ठीक हैं? क्या मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में लौटने फिर से बन सकती है?

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में राजनीतिक उठापकट के बीच संजय राउत का दावा, अब कुछ ही दिनों के लिए सीएम हैं एकनाथ शिंदे


नीतीश की एनडीए में वापसी!

पिछले तीन-चार दिनों की घटनाओं का विश्लेषण करें तो कई राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण घटनाएं घटी हैं, जो संकेत दे रही हैं कि बिहार में भी महाराष्ट्र जैसा राजनीतिक संकट हो सकता है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए में वापसी कर सकते हैं। गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने पिछले साल अगस्त में बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ लिया था और महागठबंधन से हाथ मिला लिया था। नीतीश कुमार की अपनी पार्टी के विधायकों के साथ आमने-सामने की बैठक ने भी सबका ध्यान खींचा है और उनके अगले कदम पर सस्पेंस बरकरार रखा है। नीतीश कुमार ऐसा जल्दी करते नहीं हैं। दावा किया जा रहा है कि जदयू के सांसद और विधायक नीतीश के महागठबंधन में जाने से नाराज हैं। जब अमित शाह ने लखीसराय का दौरा किया, तो नीतीश कुमार ने शाह के दौरे से दो दिन पहले अपने सभी विधायकों के साथ एक-एक बैठक करना शुरू कर दिया।


एकजुटता की अपील

अपने विधायकों के साथ इन व्यक्तिगत बैठकों से यह अटकलें लगने लगी हैं कि नीतीश कुमार को जाहिर तौर पर अपनी पार्टी के भीतर विभाजन का डर है। सूत्रों की मानें तो वह अपने विधायकों की भावनाओं को भांपने की कोशिश कर रहे हैं और उनसे एकजुट रहने का आग्रह कर रहे हैं। ऐसी भी अटकलें हैं कि नीतीश कुमार निकट भविष्य में अपने राजनीतिक दृष्टिकोण में बदलाव पर विचार कर रहे हैं, यही कारण है कि वह अपने विधायकों से एकजुट रहने का आग्रह कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: NCP ने की Ajit Pawar समेत आठ अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग, दायर की गई याचिका


भाजपा का तंज

भाजपा सांसद सुशील मोदी ने नीतीश कुमार पर तंज कसा है। सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में भी बगावत की स्थिति बन रही है क्योंकि नीतीश कुमार ने पिछले 17 सालों में कभी भी विधायकों और सांसदों को मिलने का समय नहीं दिया। लोगों को साल भर इंतजार करना पड़ता था। अब वो प्रत्येक विधायक और सांसद को 30 मिनट दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब से नीतीश कुमार ने राहुल गांधी को अगली लड़ाई के लिए नेता स्वीकार कर लिया और तेजस्वी यादव को अपना उत्तराधिकारी बना दिया तभी से जनता दल में विद्रोह की स्थिति है। 

प्रमुख खबरें

यात्रा प्रौद्योगिकी मंच Oyo 52.5 करोड़ डॉलर में प्रतिष्ठित मोटेल 6 ब्रांड का अधिग्रहण करेगी

Jammu-Kashmir: देवेंदर राणा का दावा, 2014 में बीजेपी के साथ गठबंधन करना चाहते थे उमर अब्दुल्ला, NC नेता ने किया खारिज

Amazon India ने ‘फेस्टिवल सेल’ से पहले एआई चैटबोट रुफस किया पेश

केंद्रीय मंत्री Mandaviya ने ईपीएफओ, ईएसआईसी के तेलंगाना क्षेत्र के प्रदर्शन की समीक्षा की