Nipah virus infection: केरल में निपाह का प्रकोप, कितना खतरनाक है ये वायरस?

By अभिनय आकाश | Jul 22, 2024

केरल के स्वास्थ्य अधिकारी निपाह वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि यह सामने आया है कि प्रारंभिक प्रभावित जिले के बाहर के छह व्यक्ति 14 वर्षीय लड़के के संपर्क में थे, जिसकी वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद मृत्यु हो गई थी। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार को कहा कि मलप्पुरम निवासी पीड़ित के 13 करीबी संपर्कों के परीक्षण के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। लड़के की मौत की रविवार को पुष्टि की गई, जो 2023 के बाद केरल में निपाह से होने वाली पहली मौत है। जॉर्ज ने कहा कि कोझिकोड मेडिकल कॉलेज वायरोलॉजी लैब में भेजे गए नौ नमूनों और तिरुवनंतपुरम एडवांस्ड वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट को भेजे गए चार नमूनों के नतीजे आज आने की उम्मीद है। परीक्षण किए गए लोगों में से छह में लक्षण प्रदर्शित हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: Kerala में निपाह वायरस से संक्रमित एक लड़के की मौत, अन्य सात की रिपोर्ट निगेटिव आई : जॉर्ज

कैसे फैलता है संक्रमण? 

निपाह वायरस मुख्य रूप से फल खाने वाले चमगादड़ों से मनुष्यों में फैलता है। संक्रमित चमगादड़ों, उनकी लार या दूषित भोजन के संपर्क में आने से वायरस फैल सकता है। मनुष्य से मनुष्य में संक्रमण भी देखा गया है।

क्या है इलाज ?

मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज निपाह वायरस संक्रमण के लिए एकमात्र उपलब्ध इलाज है। हालांकि, अभी तक मेडिकल रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

क्या है इसके लक्षण ?

शुरुआती लक्षणों में अक्सर बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल होता है। संक्रमण के बाद इसकी अवधि 5 से 14 दिनों तक होती है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है इसके लक्षण एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), दौरे और भ्रम तक बढ़ सकते है। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी