PFI Probe Update | PFI के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन! उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में संगठन के ठिकानों पर छापेमारी

By रेनू तिवारी | Apr 25, 2023

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उनके हमदर्दों के खिलाफ अपनी जांच के सिलसिले में चार राज्यों में कई स्थानों पर छापे मारे। बिहार में 12 स्थानों की तलाशी ली जा रही थी, जिनमें दरभंगा के उर्दू बाजार में एक, उत्तर प्रदेश में दो, पंजाब और गोवा में एक-एक स्थान शामिल है। अधिकारियों ने कहा कि पीएफआई से जुड़े लोगों के बारे में मिली जानकारी के आधार पर छापेमारी की गई।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: प्रेमी ने महिला के बेटे को उबलते पानी की बाल्टी में डालकर मार डाला


केंद्र सरकार ने संगठन पर कार्रवाई और उसके 108 नेताओं और सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद सितंबर में कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया सहित पीएफआई और उनके सहयोगियों पर प्रतिबंध लगा दिया। मार्च में एक ट्रिब्यूनल ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत पीएफआई पर प्रतिबंध को बरकरार रखा। ट्रिब्यूनल ने अपनी 285 पन्नों की रिपोर्ट में सरकार की इस दलील से सहमति जताई कि भले ही इन संगठनों का कागज पर प्रशंसनीय उद्देश्य है, लेकिन वे देश की अखंडता और संप्रभुता के खिलाफ अवैध गतिविधियों में लिप्त हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Pulwama attack: अमित शाह के बयान पर बोले सत्यपाल मलिक- मुद्दे पर सवाल हमले के दिन भी उठाया


एनआईए ने पिछले महीने पीएफआई नेताओं और सदस्यों के खिलाफ पांच आरोपपत्र दायर किए थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को निशाना बनाते हुए मंगलवार सुबह चार राज्यों में कई स्थानों पर व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया। एनआईए की टीमें बिहार में 12 स्थानों, उत्तर प्रदेश में दो स्थानों और पंजाब के लुधियाना और गोवा में एक-एक स्थान पर छापेमारी कर रही थीं।

प्रमुख खबरें

बीएमसी धन जुटाने के लिए तीन भूखंड नीलामी कर रही है : आदित्य ठाकरे

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त