BJP-JDS गठबंधन में नया मोड़, येदियुरप्पा के दावे पर कुमारस्वामी बोले- अभी सीट शेयरिंग फाइनल नहीं

By अंकित सिंह | Sep 09, 2023

भाजपा के येदियुरप्पा के इस दावे के एक दिन बाद कि जद (एस) राजग गठबंधन में शामिल होने और कर्नाटक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए सहमत हो गया है, पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि सीट-बंटवारे पर अभी चर्चा होनी बाकी है। हालांकि, उन्होंने पुष्टि की कि दोनों दल गठबंधन को लेकर सहमत हैं। 2024 की शुरुआत में होने वाले आगामी संसदीय चुनावों में एक साथ आ रहे हैं। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि जद (एस) और भाजपा दक्षिणी राज्य में लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे। उन्होंने कहा, "देवेगौड़ा जी हमारे प्रधान मंत्री से मिले और उन्होंने पहले ही लगभग 4 सीटें फाइनल कर ली हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं।"

 

इसे भी पढ़ें: उप्र उपचुनाव: घोसी सीट पर सपा का कब्जा बरकरार, भाजपा प्रत्याशी को 42,759 मतों से दी मात


हालाँकि, आज जद (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि येदियुरप्पा की टिप्पणी उनकी व्यक्तिगत प्रतिक्रिया थी। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "अब तक, सीट बंटवारे या किसी भी चीज़ पर कोई चर्चा नहीं हुई है। हम दो या तीन बार सौहार्दपूर्ण ढंग से मिले हैं। बाद में देखते हैं क्या होने वाला है।" इसके बाद उन्होंने कहा कि हम एक साथ आ रहे हैं और लोगों के सामने जाने के लिए चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि लोगों को इसकी जरूरत है क्योंकि कांग्रेस राज्य को लूट रही है। लोगों को विकल्प चाहिए। मैंने 2006 में भाजपा से हाथ मिलाया। मेरे 20 महीने के प्रशासन के कारण मेरी सद्भावना बनी। 

 

इसे भी पढ़ें: उपचुनाव : भाजपा को तीन, विपक्षी दलों को चार सीटों पर जीत; सपा ने घोसी सीट बरकरार रखी


पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 28 में से 27 सीटें जीती थीं जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। खबरों के मुताबिक, जद(एस) पांच सीटें मांग रही है जबकि भाजपा चार सीटें देने को तैयार है। इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में, भाजपा और जद (एस) को पिछले चुनावों की तुलना में अपनी सीटों में भारी गिरावट का सामना करना पड़ा। जद (एस) के लिए नुकसान बहुत बड़ा था क्योंकि वोट प्रतिशत 2018 में 18 प्रतिशत से घटकर 13 प्रतिशत हो गया। भाजपा और जद (एस) के बीच गठबंधन भी समय की मांग है क्योंकि कांग्रेस ने विपक्षी दलों का गठबंधन बनाया है और इस बार कर्नाटक में 20 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

प्रमुख खबरें

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार