UGC Net Exam के लिए नई तारीख की हुई घोषणा, NTA ने जारी की डेटशीट

By रितिका कमठान | Jun 29, 2024

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने नेट एग्जाम को लेकर महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा की है। एनटीए ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) 2024 जून सत्र के लिए संशोधित तिथियां जारी कीं, कथित प्रश्न पत्र लीक के कारण पहले से निर्धारित परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

 

एनटीए द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, एनसीईटी 2024 परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी, जबकि संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट 25 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट जून 2024 चक्र को 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित करने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है।

 

एनटीए ने "आगामी परीक्षाओं के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर" शीर्षक से एक नोटिस जारी किया, जिसमें उम्मीदवारों को नई तिथियों और परीक्षा के तरीके के बारे में जानकारी दी गई। शुरुआत में पेन और पेपर मोड में आयोजित होने वाला यूजीसी नेट जून 2024 चक्र अब कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) प्रारूप में ली जाएगी।

 

इस महीने की शुरुआत में, 18 जून को आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने की खबरें सामने आने के बाद जांच की गई थी, जिसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने अगले दिन परीक्षा रद्द कर दी थी। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस वार्ता के दौरान पुष्टि की कि यह निर्णय इस बात की पुष्टि के बाद लिया गया कि लीक हुआ प्रश्नपत्र मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है। उन्होंने परीक्षा की शुचिता पर चिंता जताई।

 

प्रधान ने कहा, "यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर खोजा गया था, जो मूल प्रश्नपत्र से मिलता-जुलता था।" उन्होंने डार्क वेब की गुप्त प्रकृति पर प्रकाश डाला, जहां गुमनामी और अज्ञात लेनदेन प्रचलित हैं। घटना पर चिंता जताते हुए प्रधान ने आश्वासन दिया कि उल्लंघन के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने दोषरहित परीक्षा प्रक्रिया बनाए रखने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने एनटीए के परिचालन ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय समिति के गठन की भी घोषणा की। आगे की जानकारी और अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक एनटीए वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है।

प्रमुख खबरें

Hathras Stampede में साकार हरि घिरे, जानें उनकी पूरी कहानी, कैसे पत्नी संग करते थे सत्संग

विकास का नया अध्याय गढ़ेगा भारत, PM Modi बोले- पिछले दस साल तो ‘एपेटाइजर’ रहे, ‘मेन कोर्स’ तो अब शुरू हुआ है

AI वाले फीचर के साथ बदलें WHATSAPP में प्रोफाइल

यदि आप 31 जुलाई से पहले भरेंगे अपना रिटर्न, तो शीघ्र रिफंड मिलने सहित होंगे कई फायदे, समझिए ऐसे