Swearing In Ceremony: नेफ्यू रियो 5वीं बार बने नागालैंड के मुख्यमंत्री, पीएम मोदी की मौजूदगी में ली शपथ

By रितिका कमठान | Mar 07, 2023

नगालैंड की राजनीति के दिग्गज 72 वर्षीय नेफ्यू रियो ने लगातार पांचवी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है। राजधानी कोहिमा में आयोजित समारोह में राज्यपाल ला गणेशन ने नेफ्यू रियो को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे।

 पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और असम सीएम हिमंत बिस्व सरमा समेत पार्टी के कई दिग्गज नेताओं शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की। मुख्यमंत्री के अलावा राज्य को दो डिप्टी मुख्यमंत्री भी मिले है। गठबंधन में शामिल बीजेपी को भी एक मुख्यमंत्री पद मिला है। यहां बीजेपी के यानथुंगो पैटन ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके अलावा टी आर जेलियांग ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

 बता दें कि नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए चुनाव 40:20 सीट बंटवारा फॉर्मूले के साथ लड़ा था और लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की। एनडीपीपी और भाजपा ने चुनाव क्रमश: 25 और 12 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की। राज्य में विधानसभा चुनाव 27 फरवरी को हुआ था। बता दें कि इससे पहले वर्ष 2018 के चुनाव में एनडीपीपी और भाजपा ने इसी फॉर्मूले पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और क्रमश: 18 और 12 सीटों पर जीत हासिल की थी।

दो महिलाओं ने भी ली शपथ
अपने मजाकिया अंदाज के लिए देश भर में सोशल मीडिया पर लोकप्रिय, भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख तेमजेन इम्ना अलॉन्ग और पहली बार नगालैंड विधानसभा के लिए चुनी गई दो महिलाओं में शामिल सलहौतुओनुओ क्रूस ने सदन के सदस्यों के रूप में शपथ ली। क्रूस और हेकानी जाखलू चुनाव जीतकर पहली बार नगालैंड विधानसभा पहुंचने वाली महिलाएं बनी हैं।  

प्रमुख खबरें

Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

Palmistry Tips: हथेली में इस योग के होने से जातक पर होती है मां लक्ष्मी की कृपा, पैसों की नहीं होती कमी

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन