Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

By अनन्या मिश्रा | Sep 30, 2024

आज के समय में हर स्टूडेंस अपने लिए एक अच्छे कॅरियर की तलाश में रहता है। बहुत सारे स्टूडेंट्स डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं, जिसके लिए हर छात्र एमबीबीएस या बीडीएस की पढ़ाई के लिए अच्छे से अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है। लेकिन कौन सा मेडिकल कॉलेज अच्छा है, यह भी पता होना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि मेडिकल कॉलेज चुनना एक अहम फैसला होता है। इसलिए मेडिकल कॉलेज चुनने के दौरान जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।


साथ ही आंख मूंदकर किसी भी मेडिकल कॉलेज को चुनने से पहले आपको कुछ चीजें खासतौर पर चेक करती चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि मेडिकल कॉलेज चुनते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: UP Cheapest Medical Colleges Fees: UP के इन 5 टॉप मेडिकल क़ॉलेज की फीस है सबसे कम, एडमिशन मिलने पर चमक जाएगा कॅरियर


रैकिंग

सबसे पहले भारत में मेडिकल कॉलेज की रैकिंग देखें। वह कॉलेज नेशनल लेवल पर कैसा है, स्टेट लेवल पर कैसा है। क्योंकि अच्छी रैकिंग वाले कॉलेज ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। आप राज्य और देश के सभी मेडिकल कॉलेजों की रैकिंग के साथ लिस्ट बना सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए NIRF रैंकिंग की मदद ले सकते हैं।


मरीजों की संख्या

मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या पर भी जरूर ध्यान दें। जैसे वह मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल कितने बेड वाला है, वहां पर कितने मरीज आएंगे। जितने अधिक मरीज होंगे आपको उतना ही सीखने का मौका मिलेगा।


सुविधाएं

इसके अलावा कॉलेज में आपको क्या-क्या सुविधाएं आसानी से मिल रहे हैं जैसे- लाइब्रेरी, खेल का अच्छा मैदान और हॉस्टल आदि सुविधाएं हैं या नहीं। इसके अलावा अच्छी हॉस्टल फैसिलिटी, जिम, रोजमर्रा की जरूरत के सामान के लिए स्टोर आदि की सुविधाएं हैं या नहीं।


स्कोप

जिस मेडिकल कॉलेज में आप एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, वहां पर पढ़ाई के क्या मौके हैं औऱ वहां पर MD/MS और DM/MCh जैसे कोर्स उपलब्ध हैं या नहीं। भले ही आप MBBS या BDS करने जा रहे हैं, लेकिन आपको इस बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए कि वहां पर कौन-कौन से कोर्स पढ़ाए जाते हैं। इससे आपको स्पेशलिस्ट बनने में मदद मिलेगी। वहीं आप अच्छे टीचर और अपने एक्सपीरियंस से काफी कुछ सीख सकते हैं।


फीस

एमबीबीएस या बीडीएस कोर्स की फीस कितनी है, इस बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। 5 या 6 साल में आपकी एमबीबीएस या बीडीएस की डिग्री के लिए आपको फीस समेत कितने रूपए चुकाने होंगे, इस बारे में जरूर पता लगा लें।


कॉलेज की मान्यता

यह बेहद अहम बिंदु है। क्योंकि इस समय फर्जीवाड़ा बहुत ज्यादा चल रहा है। देश में कई फर्जी मेडिकल कॉलेज भी खुल गए हैं। तो वहीं कुछ ऐसे कॉलेज भी हैं, जिनको मान्यता नहीं प्राप्त है। इसलिए यह जरूर चेक करें कि उस मेडिकल कॉलेज नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC), स्टेट मेडिकल काउंसिल, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं।


अन्य जरूरी डिटेल्स

कॉलेज की लोकेशन के बारे में पता कर लें। जिससे कि आप आसानी से आ-जा सकें।

कॉलेज कितना पुराना है।

मेडिकल सीट लीविंग बॉन्ड पॉलिसी क्या है?

उस मेडिकल कॉलेज में इंटर्नशिप स्टाइपेंड कितना मिलता है?

एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज

मेडिकल में कंपल्सरी रूरल सर्विस बॉन्ड का नियम क्या है?

प्रमुख खबरें

Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

Palmistry Tips: हथेली में इस योग के होने से जातक पर होती है मां लक्ष्मी की कृपा, पैसों की नहीं होती कमी

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन