Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

By अनन्या मिश्रा | Sep 30, 2024

हर महिला खूबसूरत और कॉन्फिडेंट दिखने के लिए मेकअप करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान मेकअप करने में कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन के अंदर जाते हैं। जिससे आपके गर्भ में पलने वाले बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान जो महिलाएं अधिक मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, उनके समय से पहले डिलीवरी होने की आशंका रहती है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान किए जाने वाले मेकअप का बच्चे के आकार और वजन पर भी असर पड़ सकता है। तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: स्किन को हेल्दी बनाने के लिए खीरा का प्रयोग इस तरह से करें, त्वचा ग्लो करेंगी


डियोड्रेंट और परफ्यूम

प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक खुशबू वाले प्रोडक्ट्स जैसे परफ्यूम, डियो और रूम फ्रेशनर आदि का इस्तेमाल कम करना चाहिए या फिर इन्हें इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए। क्योंकि अधिकतर डियो में हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं। जो आपके त्वचा के अंदर प्रवेश कर आपको या आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


लिपस्टिक

इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं को लिपस्टिक लगाने से भी बचना चाहिए। क्योंकि यह मां और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदेह होता है। लिपस्टिक में लेड पाया जाता है, जो खाने-पीने के दौरान शरीर के अंदर जाता है, जो भ्रूण के विकास में बाधा बन सकता है। या फिर उसमें अन्य कई परेशानियां पैदा कर सकता है।


सनस्क्रीन मॉइश्चराइजर

अधिकतर महिलाएं सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी में इसका कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। सनस्क्रीन में रैटिनील पामिटेट या विटमिन पामिटेट पाया जाता है। यह तत्व धूप के संपर्क में आने से स्किन पर रिएक्शन करते हैं। वहीं लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कैंसर का भी कारण बन सकता है।


हेयर रिमूवर क्रीम

बता दें कि हेयर रिमूवर क्रीम में थियोग्लाइकोलिक ऐसिड मौजूद होता है। जो प्रेग्नेंसी में हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि प्रेग्नेंसी में शरीर में कई तरह के हार्मोन्स परिवर्तित होते हैं। जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल करने से एलर्जी की समस्या हो सकता है। जो बच्चे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।


फेयरनेस क्रीम

प्रेग्नेंसी में फेयरनेस क्रीम का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह न सिर्फ आपके बल्कि आपके बच्चे के लिए भी खतरनाक हो सकता है। फेयरनेस क्रीम में हाइड्रोक्यूनोन नामक केमिकल मिलाया जाता है, जो जन्म से पहले बच्चे पर गलत प्रभाव डाल सकता है।


न करवाएं टैटू

आजकल युवा लड़के लड़कियों में टैटू काफी ट्रेंडी है। वहीं अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो टैटू न गुदवाएं वरना यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि कई बार टैटू से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं टैटू में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स भी स्किन के लिए सेफ नहीं होते हैं।

प्रमुख खबरें

Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

Palmistry Tips: हथेली में इस योग के होने से जातक पर होती है मां लक्ष्मी की कृपा, पैसों की नहीं होती कमी

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन