NEET-UG row: सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र को जारी किया नोटिस, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

By अंकित सिंह | Jun 20, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 मामलों को विभिन्न उच्च न्यायालयों से अपने पास स्थानांतरित करने की मांग वाली याचिकाओं के संबंध में केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने इन मामलों से संबंधित उच्च न्यायालयों में कार्यवाही पर भी रोक लगा दी है। इसके अतिरिक्त, सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय में एनईईटी-यूजी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की एक याचिका को संबोधित किया, जहां उन्होंने कथित तौर पर 45 मिनट खो दिए थे। उन्होंने ग्रेस मार्क्स प्राप्त 1,563 छात्रों के समूह में शामिल करने की मांग की और 23 जून को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प पेश किया। सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई को सुनवाई निर्धारित की है।

 

इसे भी पढ़ें: UGC NET पेपर रद्द मामले के बाद खड़गे और प्रियंका गांधी भड़के, शिक्षा मंत्री पर साधा निशाना


परीक्षा की शुचिता को लेकर चिंताओं ने नई कानूनी कार्रवाई को प्रेरित किया है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षा आयोजित करने में किसी भी लापरवाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जरूरत पर जोर दिया। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ ने टिप्पणी की, "अगर किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत लापरवाही हुई है, तो इससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। इन सभी मामलों को प्रतिकूल मुकदमेबाजी के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।" शिक्षा मंत्रालय ने पटना में आयोजित NEET-UG 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अनुग्रह अंकों के आवंटन के बारे में चिंताओं को पूरी तरह से संबोधित किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस NEET के मामले को लेकर शुक्रवार को राज्य मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करेगी


छात्रों ने कथित प्रश्न पत्र लीक, प्रतिपूरक अंक देने और परीक्षा प्रश्नों में विसंगतियों से संबंधित मुद्दे उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 5 मई, 2024 को नई याचिकाएं प्राप्त होने पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया और दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा। मौजूदा याचिकाओं के साथ इन याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई होगी। कई याचिकाओं में 5 मई की परीक्षा के दौरान कदाचार के कारण NEET-UG 2024 के परिणामों को रद्द करने और नए सिरे से परीक्षा कराने की मांग की गई है। एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह परीक्षा में व्यवधान के कारण "अनुग्रह अंक" प्राप्त करने वाले 1,563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड को अमान्य कर देगा, जिससे उन्हें दोबारा परीक्षा देने की अनुमति मिल जाएगी।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल