NCPCR टीम मामले की करेगी जांच, बदलापुर मामले पर चेयरपर्सन प्रियांक कानूनगो बोले- स्कूल का रवैया असंवेदनशील

By अभिनय आकाश | Aug 20, 2024

एनसीपीसीआर (राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग) की एक टीम महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर में अपने स्कूल के एक पुरुष कर्मचारी द्वारा दो चार वर्षीय लड़कियों के कथित यौन शोषण की जांच करेगी। एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूल अधिकारियों ने मामले को 'रफा-दफा' करने की कोशिश की है। कानूनगो ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि स्कूल का रवैया असंवेदनशील था। उन्होंने मामले को दबाने की कोशिश की। संबंधित थाने ने तय समय पर एफआईआर दर्ज नहीं की। एक टीम (एनसीपीसीआर की) मौके पर भेजी जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Badlapur case: माता-पिता को शिकायत के लिए 11 घंटे करना पड़ा इंतजार, कांग्रेस का बड़ा आरोप, 3 सस्पेंड

इसके अलावा, कानूनगो ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, जिनके पास राज्य में गृह विभाग भी है, द्वारा मामले में पुलिस अधिकारियों को हटाने को एक 'सकारात्मक कदम' बताया। स्कूल प्रशासन या एफआईआर दर्ज न करने और मामले को दबाने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह देश के शीर्ष बाल अधिकार निकाय की टीम द्वारा जांच की 'व्यक्तिगत रूप से निगरानी' करेंगे। बदलापुर में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच उनका बयान आया; मंगलवार की सुबह, हजारों लोग शहर के रेलवे स्टेशन पर एकत्र हुए और पटरियों को अवरुद्ध कर दिया, जिससे मध्य रेलवे के कल्याण-कर्जत खंड पर सेवाएं रुक गईं।

इसे भी पढ़ें: Badlapur sexual assault case: सुप्रिया सुले ने उठाया शिंदे सरकार पर सवाल, पूछा- राज्य के गृह मंत्री कहां हैं?

विपक्ष ने दावा किया कि पीड़ितों के माता-पिता को उनकी शिकायत दर्ज करने से पहले बदलापुर पुलिस स्टेशन में 11 घंटे तक इंतजार कराया गया। कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने मांग की कि इसके लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारी को निलंबित किया जाना चाहिए। साढ़े तीन साल की बच्ची, चार साल की बच्ची पर अत्याचार होता है और जब वे शिकायत दर्ज कराने जाते हैं तो थाने में उन्हें (माता-पिता को) 11 घंटे तक इंतजार कराया जाता है... क्या कोई संवेदनशीलता बची है? वडेट्टीवार ने कहा कि मैंने पुलिस आयुक्त से बात की और उनसे कहा कि इस देरी के लिए जिम्मेदार महिला पुलिस अधिकारी को तुरंत निलंबित किया जाना चाहिए। पुलिस ने मुख्य आरोपी सफाई कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया है।  

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी