'नक्सली हिंसा लोकतंत्र के लिए बड़ी चुनौती', रायपुर में बोले अमित शाह- 2026 तक वामपंथी उग्रवाद का कर देंगे सफाया

By अंकित सिंह | Aug 24, 2024

गृह मंत्री अमित शाह ने रायपुर में आज कहा कि नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक हमले के लिए मजबूत रणनीति की जरूरत है। रायपुर में माओवादी खतरे को लेकर एक बैठक के बाद कहा उन्होंने कहा कि नक्सली हिंसा लोकतंत्र के लिए चुनौती है। उन्होंने कहा कि नक्सली हिंसा के कारण अब तक देश में कुल 17 हजार लोगों की जान जा चुकी है जबकि 2004-14 की तुलना में 2014-24 के दौरान नक्सली घटनाओं में 53 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने दावा किया कि हमारा मानना ​​है कि हम मार्च 2026 तक देश को वाम उग्रवाद से मुक्त करा सकेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: नक्सलियों का अब होगा The End! छत्तीसगढ़ में माओवादी विरोधी अभियानों पर अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग


अमित शाह ने कहा कि मैं नक्सलियों से हिंसा छोड़कर आत्मसमर्पण करने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि पहले 10 वर्षों में 6617 सुरक्षाकर्मी और नागरिकों की मृत्यु हुई थी और अब इसमें 70% की कमी आई है..मुझे विश्वास है कि हमारी लड़ाई अंतिम चरण में पहुंच गई है और हम देश को मार्च 2026 तक पूरी तरह से नक्सल समस्या से मुक्त कर पाएंगे। शाह ने कहा कि नक्सल प्रभावित जिलों में भारत सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार की सभी योजनाओं का 100% क्रियान्वयन हो, ऐसे क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति हो और ऐसी परियोजनाओं के दौरान आने वाली चुनौतियों को दूर किया जा सके, इसके लिए यह बैठक आयोजित की गई थी। 


भाजपा नेता ने कहा कि अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूत रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कुछ फैसले भी लिए हैं, जो लोग वामपंथी उग्रवाद के लंबे समय के प्रभाव के कारण निरक्षर रहे हैं चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, उन्हें साक्षर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और भारत सरकार का गृह मंत्रालय एक अभियान चलाएगा। तेंदूपत्ता की खरीदी में हम अमूलचूल परिवर्तन भी करेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: Amit Shah से किनारा करने लगे हैं मोदी? इन 2 संकेतों का गंभीर असर आने वाले वक्त में देखने को मिल सकता है


शाह ने कहा कि कहीं 3 राज्यों का तो कहीं 2 राज्यों का संयुक्त टास्क फोर्स बनाया गया है, जहां जैसा जंक्शन है वह बनाया गया है, सूचनाओं के आदान-प्रदान का खाका मजबूत किया गया है और भारत सरकार की एजेंसियां ​​सभी राज्यों के बीच समन्वय के लिए काम कर रही हैं और संयुक्त टास्क फोर्स के हमें बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं। वहीं, जनगणना को लेकर उन्होंने कहा कि कहा उचित समय पर करेंगे, जब तय करेंगे तब मैं घोषणा करूंगा कि कब होगा कैसे होगा।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी