Lok Sabha Elections 2024: 15 साल बाद फिर से एक होंगे नवीन पटनायक और एनडीए? बीजद से यारी के बीजेपी को क्यो हो सकते हैं फायदे

By रेनू तिवारी | Mar 07, 2024

लोकसभा चुनाव और राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले ऐसी चर्चाएं हैं कि ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) भाजपा के साथ फिर से रिश्ते कायम कर सकती है। हालांकि इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन दोनों पार्टियों के नेताओं ने दोबारा गठबंधन के संकेत दिए हैं। बीजेडी ने 11 साल की राजनीतिक साझेदारी के बाद 2009 में सीट-बंटवारे की वार्ता विफल होने के कारण बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को छोड़ दिया।


बीजेडी सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि पार्टी 13 लोकसभा सीटों पर सहमति जता सकती है, जिसमें से आठ सीटें बीजेपी को दी जाएंगी। इस बीच, भाजपा लोकसभा चुनाव में नौ और ओडिशा विधानसभा चुनाव में 55 सीटें चाहती है। वर्तमान में, भाजपा के आठ लोकसभा सांसद और 23 विधायक हैं। ओडिशा में 21 लोकसभा सीटें और 147 विधानसभा क्षेत्र हैं।

 

इसे भी पढ़ें: नमिता थापर ने शार्क टैंक पर पेरिमेनोपॉज के बारे में बात की, कहा 'मैं इतनी एनीमिक हो गई कि मेरा हीमोग्लोबिन 8 हो गया'


बीजद नेताओं ने बुधवार को भुवनेश्वर में पटनायक के आवास नवीन निवास पर तीन घंटे तक बैठक की। इस बीच, ओडिशा भाजपा नेताओं ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा के साथ भी बैठक की, जिसमें उन्होंने नवीन पटनायक के साथ संभावित गठबंधन सहित चुनावी मामलों पर चर्चा की।


बीजद की बैठक के बाद, पार्टी के उपाध्यक्ष और विधायक देबी प्रसाद मिश्रा ने सहमति व्यक्त की कि भाजपा के साथ संभावित गठबंधन के बारे में चर्चा हुई। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि बीजद "ओडिशा के लोगों के व्यापक हितों को प्राथमिकता देगी", यह दावा करते हुए कि राज्य ने नवीन पटनायक के नेतृत्व में उल्लेखनीय प्रगति की है।

 

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal को कोर्ट ने भेजा समन, ED की अर्जी के बाद हुआ एक्शन.... अब 16 मार्च को होगी पेशी


देबी मिश्रा और बीजद के वरिष्ठ महासचिव अरुण कुमार साहू द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैठक में वरिष्ठ नेताओं के साथ "आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों की रणनीति के संबंध में" व्यापक चर्चा हुई।


गठबंधन की बातचीत की ऐसी ही स्वीकारोक्ति वरिष्ठ भाजपा नेता और सांसद जुएल ओराम ने की, जिन्होंने हालांकि कहा कि गठबंधन पर अंतिम फैसला पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व करेगा। ओरम ने कहा, "हां, गठबंधन समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व अंतिम फैसला करेगा।"


लोकसभा चुनाव और ओडिशा में एक साथ होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा और बीजद के दोबारा हाथ मिलाने की चर्चा हाल ही में तेज हो गई है। हालाँकि, दोनों पक्षों ने पहले 29 फरवरी की मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया था।


ओडिशा में सीट का खेल

2019 में, भाजपा ने आठ संसदीय क्षेत्र और 23 विधानसभा सीटें जीतीं, जबकि बीजद ने 12 संसदीय क्षेत्र और 112 विधानसभा सीटें जीतीं।


प्रशंसा का आदान-प्रदान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक ने हाल ही में मंगलवार (5 मार्च) को ओडिशा की अपनी यात्रा के दौरान सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे की प्रशंसा की, जिसमें उन्होंने पूर्वी राज्य के जयपुर जिले में 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक परियोजनाएं शुरू कीं।


पीएम मोदी ने नवीन पटनायक के पिता और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. प्रधान मंत्री ने कहा कि ओडिशा के विकास और राष्ट्र के लिए "बीजू बाबा का अमूल्य योगदान" बेजोड़ है, उन्होंने कहा कि देश की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि देना उनके लिए सम्मान की बात है।


11 साल का राजनीतिक बंधन

बीजद ने 1998 में भाजपा के साथ गठबंधन किया, जिसमें उसे ओडिशा में तीन लोकसभा चुनावों और दो विधानसभा चुनावों में सफलता मिली। 2009 में बीजेडी ने बीजेपी आलाकमान को 63 की जगह 40 सीटों पर और नौ की जगह छह विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था. बीजेपी ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिससे नवीन पटनायक पक्ष को पार्टी से अलग होना पड़ा.


हालांकि, एनडीए छोड़ने के बाद भी बीजेडी ने संसद में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को अपना समर्थन जारी रखा। नवीन पटनायक की ओर से 2012, 2017 और 2022 में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनावों में भी एनडीए उम्मीदवारों का समर्थन किया गया।


प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान