National Mango Day 2024: हर साल 22 जुलाई को मनाया जाता है नेशनल मैंगो डे, जानिए इतिहास

By अनन्या मिश्रा | Jul 22, 2024

हर साल 22 जुलाई को नेशनल मैंगो डे मनाया जाता है। यह दिन आम को समर्पित होता है। नेशनल मैंगो डे का दिन लोगों को आम के महत्व और खूबसूरती के प्रति जागरूक करता है। आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। यह अपने स्वाद, पोषण और गंध के लिए फेमस है। न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी आम बड़े चाव से खाया जाता है। तो आइए जानते हैं नेशनल मैंगो डे मनाने की शुरूआत कब से और क्यों हुई। 


नेशनल मैंगो डे का इतिहास

पहली बार 22 जुलाई 2005 में नेशनल मैंगो डे का आयोजन किया गया था। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को इसकी महत्वपूर्णता और उसके अन्यभावी गुणों को समझाना है। प्राचीनकाल से आम भारतीय लोगों की डाइट का हिस्सा रहा है। इसके साथ ही आम में विटामिन A, विटामिन C, और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। आम में अंशकारी वसा पाई जाती है, जो हमारी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।


आम के प्रकार

बता दें कि विश्व में कई प्रकार के आम पाए जाते हैं, जैसे- लंगडा, बागदासरी, दशहरी, अल्फांसो और केसर आदि। हर आम की अपनी विशेषता और स्वाद होता है। आम का उपयोग शेक, चटनी, आमरस, आचार, जूस और स्वादिष्ट आइसक्रीम के तौर पर भी किया जाता है।


नेशनल मैंगो डे के मौके पर लोग आम से बने विभिन्न पकवानों का आनंद लेने और आम खाने आदि में अपना समय बिताते हैं। इसके अलावा कला संस्थानों और स्कलों आदि में आम से संबंधित एक्टिविटी करवाई जाती हैं।


महत्व

आम को भारतीय संस्कृति, समृद्धि और प्रकृति के साथ सम्बंधित माना जाता है। यह फल मिठास और सुंदरता के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है।

प्रमुख खबरें

Trump पर हमले का क्या है यूक्रेन कनेक्शन? आग से खेलने का परिणा क्या होता है...रूस ने कसा तंज

Bhadrapada Purnima 2024: भाद्रपद पूर्णिमा व्रत से पूरे होते हैं सभी बिगड़े काम

बुरे दौर से गुजर रहा है Anupamaa सीरियल! Sudhanshu Pandey के बाद काव्या का किरदार निभाने वाली Madalsa Sharma ने छोड़ा शो

PUBG फीचर का इस्तेमाल करके पाकिस्तान में कैसे आतंकियों ने पुलिस स्टेशन को बनाया निशाना, सुरक्षा एजेंसियों के उड़े होश