India- China Relation | अब रूस में Xi Jinping से Narendra Modi का हाथ मिलाना तय! पुतिन के कारनामे से सख्ते में दुनिया | BRICS summit

By रेनू तिवारी | Oct 23, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के कज़ान शहर में चल रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर आज द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पिछले पांच वर्षों में दोनों नेताओं के बीच यह पहली औपचारिक बैठक होगी और यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत ने कहा था कि उसने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर विवादित क्षेत्रों में गश्त फिर से शुरू करने के लिए चीन के साथ संघर्ष विराम कर लिया है, जिससे चार साल पुराना सैन्य गतिरोध समाप्त हो गया है। द्विपक्षीय बैठक शाम करीब 4.10 बजे से 5.10 बजे (आईएसटी) के बीच होगी।

 

इसे भी पढ़ें: Dawood Ibrahim से क्यों मिले थे Sharad Pawar? महाराष्ट्र के सीएम रहते क्यों उठाया था इतना बड़ा कदम, Prakash Ambedkar का दावा


प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग ने मंगलवार रात को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सभी ब्रिक्स नेताओं और शिखर सम्मेलन में उपस्थित लोगों के लिए आयोजित औपचारिक रात्रिभोज में मुलाकात की। कज़ान में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने पुष्टि की कि प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति के बीच बैठक दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से इतर बुधवार को होगी। हालांकि, उन्होंने बैठक के समय का उल्लेख नहीं किया। विदेश सचिव से एलएसी पर शेष घर्षण बिंदुओं पर गश्त फिर से शुरू करने के भारत-चीन समझौते के बारे में भी पूछा गया, जहां 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद से तनाव बना हुआ है।

 

जवाब में, मिसरी ने कहा कि तत्काल ध्यान विघटन पर होगा और फिर उचित समय पर सैनिकों की वापसी और तनाव कम करने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा, "इसका मतलब यह होगा कि चर्चा के तहत लंबित क्षेत्रों में, गश्त और चराई गतिविधियाँ, जहाँ भी लागू हो, 2020 की स्थिति में वापस आ जाएँगी।" सीमा गतिरोध के कारण भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण गिरावट आने के पांच साल बाद यह कूटनीतिक सफलता मिली है। नई दिल्ली ने बीजिंग पर मई 2020 से लद्दाख में लगभग 1,000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने का आरोप लगाया था।


विदेश सचिव द्वारा बैठक की घोषणा से कुछ घंटे पहले, चीनी सरकार ने भी सीमा पर संघर्ष विराम की पुष्टि करते हुए कहा कि "प्रासंगिक मामलों" पर एक समाधान पर पहुँच गया है और वह इन प्रस्तावों को लागू करने के लिए नई दिल्ली के साथ काम करेगी।

 

इसे भी पढ़ें: मुंबई के होटल व्यवसायी की हत्या का मामला : छोटा राजन की उम्रकैद की सजा निलंबित, जमानत मिली


पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच आखिरी औपचारिक बैठक 2019 में महाबलीपुरम में हुई थी। अगस्त 2023 में, दोनों नेताओं ने 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर जोहान्सबर्ग में एक संक्षिप्त और अनौपचारिक बातचीत की। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने एक-दूसरे का अभिवादन किया और नवंबर 2022 में जी20 नेताओं के लिए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में संक्षिप्त बातचीत की।


ईरान के राष्ट्रपति पुतिन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक

मंगलवार को कज़ान पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने क्रमशः रूसी और ईरानी राष्ट्रपतियों व्लादिमीर पुतिन और मसूद पेजेशकियन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। पुतिन के साथ अपनी बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने रूस-यूक्रेन युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत के सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने पिछले तीन महीनों में रूस की अपनी दो यात्राओं को भी याद करते हुए कहा कि वे "हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं"।

 

अपनी ओर से, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-रूस संबंध "विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त" हैं और "गतिशील रूप से विकसित हो रहे हैं"। बैठक में एक हल्का-फुल्का पल भी देखने को मिला जब पुतिन ने कहा कि उन्हें लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी बिना अनुवाद के उनकी टिप्पणियों को समझ लेंगे क्योंकि दोनों देशों के बीच "मज़बूत" संबंध हैं।


जुलाई में पेजेशकियन के पदभार ग्रहण करने के बाद ईरानी नेता के साथ प्रधानमंत्री की यह पहली बैठक थी। इससे पहले उन्होंने अचानक हुए चुनावों में जीत हासिल की थी और इस साल की शुरुआत में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनके पूर्ववर्ती इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी। उनकी चर्चा चाबहार बंदरगाह और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर केंद्रित थी। बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "ईरान के राष्ट्रपति श्री मसूद पेजेशकियन के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई। हमने अपने देशों के बीच संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की। हमने भविष्य के क्षेत्रों में संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा की।"

 

पेजेशकियन ने शंघाई सहयोग संगठन और ब्रिक्स में ईरान के प्रवेश में भारत की भूमिका को स्वीकार किया और मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष को कम करने में नई दिल्ली की भूमिका पर भी जोर दिया। ईरानी नेता ने जल्द ही भारत आने के प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण को भी स्वीकार कर लिया।


प्रमुख खबरें

Photos | बला की खूबसूरत है श्रीदेवी की तीसरी बेटी, सबसे ज़्यादा पैसे पाने वाली पाकिस्तानी एक्ट्रेस में से एक, मां के निधन पर हो गयी थी बदहवास फिर...

एनपीएस वात्सल्य योजना से पैसे निकालने के क्या हैं नियम, जानें हर महीने कितने रुपये कर सकते हैं जमा?

Maharashtra Assembly elections: अमित शाह से मिले एकनाथ शिंदे और अजित पवार, मिली ये बड़ी सलाह

Polio Risk In Children: बच्चों को अधिक रहता है पोलियो का खतरा, जानिए इसके लक्षण और इलाज