जिंदगी मे एक बार जरुर देखें ये 5 Winter Festivals, भारत की संस्कृति से रूबरू हो

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 21, 2024

गौरतलब है कि अक्टूबर खत्म होने के साथ ही सर्दियों की शुरुआत हो जाती है। इसके साथ ही भारत में कई स्थानों पर विंटर फेस्टिवल की मेजबानी की जाती है। यहां पर जीवंत धार्मिक उत्सवों के अलावा, देश के विभिन्न हिस्सों में कई अद्भुत सांस्कृतिक उत्सव देखने को मिलते हैं। इन त्योहारों में हस्तशिल्प, स्वादिष्ट व्यंजन, लोक संगीत और नृत्य शामिल हैं। रण उत्सव से लेकर सनबर्न उत्सव तक, आइए जानते हैं पांच भारतीय विंटर फेस्टिवल के बारे में, जिन्हें आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए।

रण उत्सव, गुजरात


रण उत्सव त्योहार भारत के सबसे लोकप्रिय शीतकालीन त्योहारों में से एक है, जो गुजरात के कच्छ जिले में मनाया जाता है। यह त्यौहार कच्छ के सफेद रेगिस्तान में आयोजित किया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार की गतिविधियां होती हैं। ऊंट सफारी से लेकर सितारों को देखना और लोक संगीत से लेकर शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन तक, आपको यहां सब कुछ मिलेगा। इस महोत्सव की स्थापना 2006 में गुजरात पर्यटन द्वारा की गई थी। यह मूल रूप से तीन दिवसीय कार्यक्रम था लेकिन अब सर्दियों के मौसम में महीनों तक मनाया जाता है।  इस साल यह त्योहार 1 नवंबर से 28 फरवरी, 2025 तक मनाया जाएगा।


शिलांग चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल, मेघालय


मेघालय में शिलांग चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल एक अनोखा दो दिवसीय त्योहार है जो क्षेत्र में चेरी के पेड़ों के खिलने का जश्न मनाता है। इस साल यह, उत्सव 15 से 16 नवंबर तक मनाया जाएगा। यह अनूठा उत्सव रॉक कॉन्सर्ट और फैशन शो जैसे कई समकालीन कार्यक्रमों की मेजबानी करता है, जिनका पर्यटक मेघालय की प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करते हुए आनंद ले सकते हैं।


हॉर्नबिल महोत्सव, नागालैंड


भारत में अक्सर 'त्योहारों के त्योहार' के रूप में मनाया जाता है। हॉर्नबिल महोत्सव नागा विरासत का एक रंगीन उत्सव है। यह त्यौहार भारतीय राज्य के 16 आदिवासी समूहों को एकजुट करता है जो सांस्कृतिक संगीत, नृत्य, भोजन और हस्तशिल्प के प्रमुख प्रदर्शन के लिए एकत्र होते हैं। पर्यटक यहां प्रसिद्ध नागा मिर्च खाने की प्रतियोगिता सहित कई स्थानीय प्रतियोगिताएं भी देख सकते हैं। इसके अलावा, यह वर्ष हॉर्नबिल उत्सव का 25वां वर्ष है।


सनबर्न फेस्टिवल, गोवा


यह फेस्टिवल 2007 में शुरू हुआ। सनबर्न उत्सव गोवा के इतिहास और संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गया है। यह तीन दिवसीय संगीत समारोह दिसंबर के अंत में वागातोर में आयोजित किया जाता है। इसमें दुनिया भर के संगीत प्रेमियों के लिए कई मुख्य विशेषताएं हैं।

 

पुष्कर ऊंट मेला, राजस्थान 

 

आसानी से दुनिया के सबसे बड़े ऊंट मेलों में से एक, पुष्कर ऊंट मेला भारत में एक प्रतिष्ठित सांस्कृतिक त्योहार है। पुष्कर ऊंट मेला पारंपरिक राजस्थानी संस्कृति और हलचल भरे पशुधन बाजार के बीच मिश्रण का एक सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। इस त्योहार के दौरान पर्यटक स्थानीय ऊंट दौड़ और स्थानीय हस्तशिल्प के जीवंत बाज़ारों का अनुभव कर सकते हैं। इनके अलावा, स्थानीय लोक संगीत और नृत्य प्रदर्शन भी आयोजित किए जाएंगे। इस साल, यह 9 नवंबर को शुरू होगा और 15 नवंबर को समाप्त होगा। 

प्रमुख खबरें

लॉन्च हुए Amazfit Up ओपन-इयर TWS, दमदार साउंड के साथ बैटरी बैकअप है बेहतरीन

दूसरे बच्चे का स्वागत करने के लिए तैयार हैं Jennifer Lawrence, नई तस्वीरों में अभिनेत्री ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप

Oneplus 13 जल्द होगा लॉन्च, 4 साल सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट मिल सकता है

चीन ने रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान Modi-Xi की मुलाकात के बारे में पूछे गए सवालों को टाला