Mumbai University Postpones Exams | मुंबई विश्वविद्यालय ने मानसून के कहर के बीच परीक्षाएं स्थगित कीं, शहर भर में सभी स्कूल और कॉलेज बंद

By रेनू तिवारी | Jul 08, 2024

मुंबई विश्वविद्यालय ने मानसून की खराब स्थिति के मद्देनजर निर्णायक कदम उठाते हुए चल रही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, जबकि देश भर में स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे। विश्वविद्यालय द्वारा साझा किए गए नोटिस के अनुसार, आज, 8 जुलाई को होने वाली सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (जिसे पहले IDOL के नाम से जाना जाता था) की सभी परीक्षाएं 13 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। परीक्षाएं अब सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा का स्थान वही रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में रथयात्रा उत्सव मनाया गया, मुख्यमंत्री ममता शामिल हुईं


माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट X, जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था, पर मुंबई विश्वविद्यालय ने लिखा 'आपको सूचित किया जाता है कि भारी बारिश के कारण, CDOE (जिसे पहले IDOL के नाम से जाना जाता था) की 8 जुलाई 2024 को होने वाली सभी परीक्षाएं, यानी सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक, स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं की नई तिथि 13 जुलाई 2024 होगी।' पोस्ट में आगे लिखा है कि समय और स्थान वही रहेगा।


मुंबई मौसम अपडेट:

शहर लगातार बारिश से जूझ रहा है, जिसके चलते भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी किया है और भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकारियों को सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना पड़ा है। IMD की भविष्यवाणी के अनुसार, आज दोपहर 1:57 बजे समुद्र में 4.40 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। इसे देखते हुए एहतियात के तौर पर और छात्रों को असुविधा से बचाने के लिए मुंबई में सभी BMC स्कूल, सरकारी स्कूल और निजी माध्यम के स्कूल और कॉलेज दूसरे सत्र के लिए भी बंद रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति पुतिन के साथ भारत-रूस संबंधों की समीक्षा के लिए उत्सुक हूं: PM Modi


भारी बारिश के कारण, पूरे शहर में व्यापक जलभराव के कारण ट्रेनों और BEST बस सेवाओं में व्यापक ट्रैफ़िक जाम और व्यवधान की खबरें हैं। कई एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट बदल दिए गए जबकि कुछ को एक साथ रद्द कर दिया गया। शहर के सभी निवासियों को घर के अंदर रहने और प्रशासनिक आदेशों का पालन करने के लिए कहा गया है।


प्रमुख खबरें

Amethi Murder Case । आरोपी को रायबरेली जेल में किया गया स्थानांतरित

फतेहपुर में बारूद की आग से झुलसकर पटाखा फैक्टरी संचालक और उसके बेटे की मौत

संतकबीरनगर में पटरी पर गिरी साइकिल साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में फंसी

केरल में एक घर से टकराई एम्बुलेंस, मरीज की मौत