Mumbai Rain Effect | मुंबई में ट्रेन और विमान सेवाएं प्रभावित, बारिश के अलर्ट के बीच स्कूल-कॉलेज बंद

By रेनू तिवारी | Jul 09, 2024

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि मौसम विभाग ने शहर में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। सोमवार को शहर और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश हुई, जिससे उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और विमान सेवाएं बाधित हुईं और महानगर में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।


मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह 7 बजे तक केवल छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए। पूरे दिन शहर में भारी बारिश हुई, जिससे निवासियों की परेशानी और बढ़ गई और स्कूलों को बंद करना पड़ा।

 

इसे भी पढ़ें: All India Weather Update: गोवा-मुंबई में रेड अलर्ट; दिल्ली और 10 अन्य राज्यों में भारी बारिश की संभावना, पहाड़ों पर भरभराकर गिर रहे पहाड़


मुंबई में बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को मुंबई के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग ने लगातार भारी बारिश के बाद मुंबई में हाई टाइड अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी के अलर्ट के बाद, मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल, पुणे के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार को स्कूल और जूनियर कॉलेज बंद करने का आदेश दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी का रायबरेली प्रेम, एक महीने में दूसरी बार पहुंचे, चुरुवा हनुमान मंदिर में किया दर्शन-पूजन

 

मुंबई विश्वविद्यालय में आज (9 जुलाई, 2024) के लिए निर्धारित सभी परीक्षाएँ स्थगित कर दी गई हैं। सोमवार को लगातार बारिश ने मुंबई और आसपास के इलाकों को अस्त-व्यस्त कर दिया, जिससे उपनगरीय ट्रेन सेवाएँ और उड़ान संचालन बाधित हो गए। मध्य रेलवे की सेवाओं में भी काफी व्यवधान आया। मुंबई जाने वाली कई बाहरी ट्रेनें भी फंसी रहीं। हार्बर लाइन ट्रैक मंगलवार सुबह 4.30 बजे चालू हो गया।

 

भारी बारिश के बाद कम दृश्यता के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएँ बुरी तरह प्रभावित हुईं, जिसके कारण रनवे संचालन एक घंटे से अधिक समय तक बंद रहा और लगभग 50 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। बारिश ने बेस्ट बस सेवाओं को भी प्रभावित किया, जिसमें से कई परेल, गांधी मार्केट, संगम नगर और मलाड सबवे जैसे क्षेत्रों में जलभराव से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों पर चल रही हैं।

 

मुंबई में पेड़ या शाखाएँ गिरने की 40 घटनाएँ दर्ज की गईं। कुछ वाहनों को नुकसान पहुँचा। शहर में शॉर्ट-सर्किट की 12 घटनाएं सामने आईं, जिसमें सांताक्रूज ईस्ट में 72 वर्षीय महिला की मौत हो गई। दत्ता मंदिर रोड पर हाजी सिद्धिकी चाल के एक कमरे में शॉर्ट-सर्किट के कारण लगी आग में महिला झुलस गई। मुंबई में सुबह से घर या दीवार गिरने की 10 घटनाएं भी हुईं, लेकिन इन घटनाओं में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रालय में एक बैठक की अध्यक्षता करके और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के नियंत्रण कक्ष का दौरा करके भारी बारिश की स्थिति का जायजा लिया। मुंबई के कुर्ला और घाटकोपर इलाकों और ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा और सिंधुदुर्ग सहित महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें तैनात की गईं।

 

मुंबई और आसपास के जिलों में भारी बारिश के बीच 30 से अधिक जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों को बचाया गया। शहर और उपनगरों से वन्यजीव संकट कॉल के साथ-साथ खोए और छोड़े गए पालतू जानवरों, आवारा और घरेलू जानवरों के मामले भी रिपोर्ट किए गए। बारिश के कारण विस्थापित हुए अन्य सरीसृपों में अजगर, वाइपर, कोबरा, रैट स्नेक और चेकर्ड कीलबैक को वन क्षेत्रों और जल-जमाव वाले स्थानों से बचाया गया।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी