MSCB scam closure: सहकारी बैंक घोटाले में क्लोजर रिपोर्ट पर ईडी की हस्तक्षेप याचिका, मुंबई पुलिस ने किया विरोध

By अभिनय आकाश | Jun 27, 2024

मुंबई पुलिस ने कथित ₹25,000 करोड़ के महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट पर हस्तक्षेप करने की मांग करने वाली प्रवर्तन निदेशालय की याचिका का गुरुवार को विरोध किया। शहर पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज मूल मामले में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को आरोपी के रूप में नामित किया गया था, लेकिन बाद में ईओडब्ल्यू ने कहा कि कथित धोखाधड़ी के कारण शीर्ष सहकारी बैंक को कोई अनुचित नुकसान नहीं हुआ है। ईओडब्ल्यू ने गुरुवार को अपने लिखित जवाब में कहा कि ईडी की इसी तरह की हस्तक्षेप याचिका को पहले सांसदों और विधायकों के खिलाफ मामलों की विशेष अदालत ने खारिज कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: 'शर्मिंदा हूं कि यात्रियों को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए मजबूर किया जाता है': बॉम्बे हाईकोर्ट

इसमें कहा गया है कि केंद्रीय एजेंसी ने एक नया आवेदन दायर किया है जो उन्हीं बिंदुओं को दोहराता है। कथित घोटाले की जांच करने वाली ईओडब्ल्यू ने सितंबर 2020 में अपनी पहली क्लोजर रिपोर्ट दायर की और अदालत ने इसे स्वीकार कर लिया। लेकिन अक्टूबर 2022 में जांच एजेंसी ने अदालत को सूचित किया कि वह शिकायतकर्ताओं और ईडी द्वारा दायर विरोध याचिकाओं में उठाए गए बिंदुओं के आधार पर आगे की जांच कर रही है। इस साल मार्च में, ईओडब्ल्यू ने फिर से मामले को बंद करने की मांग की, यह कहते हुए कि "कथित धोखाधड़ी के कारण बैंक को कोई अनुचित नुकसान नहीं हुआ।

इसे भी पढ़ें: मुंबई कॉलेज के हिजाब प्रतिबंध के फैसले में दखल देने से HC का इंकार, जानें क्या है पूरा मामला

सहकारी आयुक्त द्वारा अधिकृत अधिकारी के रूप में नियुक्त एक पूर्व न्यायाधीश ने निष्कर्ष निकाला कि कारखानों को दिए गए ऋण के कारण बैंक को कोई अनुचित हानि नहीं हुई और बैंक कानूनी तरीके से कारखानों से राशि वसूल कर रहा था। केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि उसका मामला ईओडब्ल्यू की एफआईआर पर आधारित था, और उसने जांच के बाद एक मुख्य अभियोजन शिकायत और दो पूरक आरोप पत्र दायर किए हैं। ईडी ने अदालत को बताया कि क्लोजर रिपोर्ट अभियोजन की शिकायतों के साथ-साथ अपराधों की आय को भी प्रभावित करेगी। 

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना