मुंबई भारत का सबसे महंगा, इस्लामाबाद दुनिया का सबसे सस्ता शहर, जानें अन्य शहरों का हाल

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

मर्सर की कॉस्ट ऑफ लिविंग सिटी रैंकिंग के अनुसार, 2024 में प्रवासियों के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहर हांगकांग, सिंगापुर और ज्यूरिख हैं। शहरों ने पिछले साल की तुलना में अपना स्थान बरकरार रखा है जबकि इस्लामाबाद, लागोस और अबुजा रहने की लागत के मामले में सबसे निचले स्थान पर हैं। भारत में मुंबई सर्वोच्च स्थान पर है जबकि विश्व स्तर पर पिछले वर्ष से 11 स्थान ऊपर 136वें स्थान पर है। यह मुंबई को प्रवासियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर बनाता है जबकि दिल्ली दुनिया में 165वें स्थान पर है। 

इसे भी पढ़ें: Mumbai की सड़कों पर रेहड़ी पटरी वालों ने कब्जा कर लिया है : Bombay High Court

महंगे शहरों की सूची में शामिल अन्य भारतीय शहरों का क्या हाल

चेन्नई पांच अंक और बेंगलुरु छह अंक फिसलकर क्रमश: 189 और 195 पर पहुंच गया। हैदराबाद 202 पर है। प्रवासियों के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में पुणे 205वें और कोलकाता 207वें स्थान पर है। मर्सर की कॉस्ट ऑफ लिविंग सिटी रैंकिंग 2024 सूची ने वैश्विक गतिशीलता पर जानकारी प्रदान करने के लिए दुनिया के 226 शहरों का विश्लेषण किया। सूची में आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े और मनोरंजन जैसी 200 से अधिक वस्तुओं की लागत का आकलन किया गया।

इसे भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होकर करें एंज्वॉय

सर्वेक्षण के लिए आधार शहर न्यूयॉर्क शहर था और सर्वेक्षण के अनुसार कई कारकों ने जीवनयापन की लागत में वृद्धि में योगदान दिया जैसे मुद्रास्फीति, विनिमय दर भिन्नता, आर्थिक और साथ ही भू-राजनीतिक अस्थिरता और बढ़ते संघर्ष। सर्वेक्षण से पता चला कि हांगकांग जैसे शहरों में, रहने की उच्च लागत महंगे आवास, उच्च परिवहन लागत और महंगी वस्तुओं और सेवाओं के कारण है। इसमें कहा गया है कि मुद्रा अवमूल्यन के परिणामस्वरूप इस्लामाबाद, लागोस और अबुजा में रहने की लागत कम हो गई है।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत