Mukesh Ambani की Reliance Retail डेकाथलॉन जैसे स्पोर्ट्स ब्रांड की योजना बना रही है: रिपोर्ट

By रितिका कमठान | Jul 09, 2024

रिलायंस रिटेल कथित तौर पर एक नए स्पोर्ट्स प्रारूप के साथ फ्रांसीसी रिटेलर डेकाथलॉन को चुनौती देने की योजना बना रही है। मुकेश अंबानी की कंपनी का लक्ष्य है की तेजी के साथ बढ़ते हुए एथलेटिक बाजार पर भी छाना है। रिलायंस रिटेल एक अभी तक नामित ब्रांड के लिए शीर्ष शहरों में प्रमुख स्थानों पर 8,000-10,000 वर्ग फुट जगह पट्टे पर देने की योजना बना रही है क्योंकि मुकेश अंबानी डेकाथलॉन के सफल बिजनेस मॉडल का अनुकरण करना चाहते हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है।

वर्ष 2009 में डेकाथलॉन ने भारत में अपनी शुरुआत की थी। वहीं वित्त वर्ष 23 में इसका राजस्व बढ़कर 3,955 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 22 में 2,936 करोड़ रुपये था। इसी दौरान, प्यूमा, एडिडास, स्केचर्स और एसिक्स जैसे अन्य प्रमुख खेल ब्रांडों में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। भारत को एक "प्राथमिकता बाजार" के रूप में चर्चा करते हुए, डेकाथलॉन के मुख्य खुदरा एवं कंट्रीज अधिकारी स्टीव डाइक्स ने कहा कि भारत में एथलेटिक के लिए वैश्विक स्तर पर कंपनी के शीर्ष पांच बाजारों में शुमार होने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि कंपनी स्थानीय प्राथमिकताओं के अनुसार अलग अलग दस स्टोर हर वर्ष खोलने की योजना बना रही है। उन्होंने बताया, "भारत में प्रत्येक शहर अद्वितीय है, इसलिए हम अपनी पेशकश को उसी के अनुसार तैयार करते हैं।" कंपनी भारत में डिजिटल उपस्थिति को मजबूत करने के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को भी बढ़ा रही है। इससे पहले खबर आई थी कि रिलायंस रिटेल आने वाले हफ्तों में चीनी फास्ट-फैशन ब्रांड शीन को देश में ला रही है। शीन एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड है, जिसे 2020 में बढ़ते सीमा तनाव के दौरान चीनी ऐप्स पर कार्रवाई के बीच भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल