Muhammad Yunus ले रहे थे प्रधानमंत्री पद की शपथ, इधर शेख हसीना ने पलट दिया खेल! अवामी लीग ने कर दी नाकेबंदी

By अभिनय आकाश | Aug 09, 2024

बांग्लादेश के नए मुखिया गरीबों के बैंकर कहे जाते हैं। बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक नई अंतरिम सरकार बनी है। शेख हसीना के इस्तीफे से लेकर नई सरकार के गठन तक, छात्र प्रदर्शनकारियों द्वारा रखी गई अधिकांश मांगें पूरी कर दी गई हैं। इस बीच, कुछ लोग हसीना को देश में वापस लाना चाहते हैं, इस हद तक कि उन्होंने ढाका-खुलना राजमार्ग पर भारी नाकेबंदी करते हुए घंटों तक विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन पूर्व प्रधान मंत्री की पार्टी अवामी लीग, उसके सहयोगी संगठनों और कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया था जिन्होंने शेख हसीना की वापसी की मांग की थी। अपने प्रशासन के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बीच वह इस सप्ताह की शुरुआत में ढाका से भाग गईं।

इसे भी पढ़ें: खरगे, राहुल ने मोहम्मद यूनुस को बधाई दी , बांग्लादेश में जल्द शांति बहाली पर जोर दिया

शेख हसीना के समर्थकों ने अधिकारियों पर अवामी लीग के नेता और "बंगबंधु की बेटी" के खिलाफ अन्याय का आरोप लगाया। पार्टी नेता शेख मोकिमुल इस्लाम ने कहा कि शेख हसीना को तुरंत देश वापस लाया जाना चाहिए। एक निश्चित वर्ग ने छात्र आंदोलन चलाकर उन्हें देश से बाहर निकालने की साजिश रची। हम घटना पर न्याय चाहते हैं। हसीना समर्थक प्रदर्शनकारियों को स्थिति पर अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिए टायरों में आग लगाते और हथियार लहराते देखा गया। कुछ प्रदर्शनकारियों को यह कहते हुए भी सुना गया कि वे हसीना के वापस आने तक अपना आंदोलन जारी रखेंगे।

इसे भी पढ़ें: Sheikh Hasina की बेटी को कौन रोक रहा है अपनी मां से मिलने से? क्या भारत की तरफ से है कोई पाबंदी या मामला ही कुछ और है

क्या हसीना वापस आ रही है?

हसीना के बांग्लादेश लौटने की संभावना तब है जब उनके बेटे सजीब वाजेद जॉय ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि पूर्व प्रधान मंत्री जिस क्षण अंतरिम सरकार चुनाव कराने का फैसला करेगी वापस चली जाएंगी। वह वर्तमान में नई दिल्ली क्षेत्र में एक सुरक्षित घर में शरण ले रही है। भारतीय मीडिया ने खबर दी है कि वह ब्रिटेन में शरण लेने की योजना बना रही है, लेकिन ब्रिटिश गृह कार्यालय ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। जॉय ने कहा कि देर-सबेर बांग्लादेश में लोकतंत्र की बहाली होनी ही है और उम्मीद है कि यह बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और अवामी लीग के बीच होगी। फिर शेख हसीना वापस आएंगी। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी