अंतिम चरण में MQ-9B Predator की डील, जवाहिरी को मारने वाला ड्रोन खरीदेगा भारत

By अभिनय आकाश | Aug 22, 2022

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने ड्रोन स्ट्राइक में अलकायदा के सरगना अल जवाहिरी को मार गिराया। अफगानिस्तान के काबुल में ड्रोन हमले के जरिये अल जावहिरी को मार गिराया गया। जवाहिरी वही शख्स था जिसने ओसामा बिन लादेन को अमेरिका पर 9/11 के हमलों की साजिश रचने में मदद की थी। अमेरिका ने बिना अपने सैनिकों को अफगानिस्तान भेजे इस बड़ी घटना को अंजाम दिया और ये एमक्यू9 रिपर ड्रोन की मदद से संभव हो सका। लेकिन अब अलकायदा के सरगना जवाहिरी को मार गिराने वाला ड्रोन जल्द ही भारत लाया जाएगा। इस ड्रोन को अमेरिका से खरीदने की प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में है। भारत 'हंटर-किलर' प्रीडेटर से लैस 30 एमक्यू-9बी ड्रोन खरीदने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

इसे भी पढ़ें: पहली आधिकारिक यात्रा पर भारत आएंगे अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी

मोदी सरकार चीन के साथ-साथ हिंद महासागर क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने निगरानी तंत्र को क्रैंक करने के लिए 3 बिलियन डॉलर के सौदे के लिए अमेरिका के साथ बातचीत की प्रक्रिया जारी है। रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा तैयार गए एमक्यू-9 रीपर की खरीद के लिए बातचीत चल रही है और उन उन खबरों को खारिज कर दिया कि भारत इसे नहीं खरीदेगा। ड्रोन तैयार करने वाली कंपनी जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी डॉ. विवेक लाल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि ड्रोन की खरीद के लिए बातचीत अपने अंतिम चरण में है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी वायु सेना ने कहा, अब बेरोकटोक पेंटागन जा सकते हैं भारतीय रक्षा अताशे

बता दें कि एमक्यू-9 "रीपर" के एक प्रकार का उपयोग हेलफायर मिसाइल को लॉन्च करने के लिए किया गया था जिसने पिछले महीने काबुल के बीच में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को खत्म कर दिया था। ये ड्रोन हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस रहता है। एमक्यू 9 रीपर पायलट रहित होता है। इसे जॉय स्टिक के जरिए दूर बैठकर कंप्यूटर से उड़ाया जाता है।

प्रमुख खबरें

सहायक पुलिस उपनिरीक्षक एवं बिचौलिया 50 हजार रु की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

दिल्ली में चाकू घोंपकर एक युवक की हत्या, पुलिस ने नाबालिग समेत पांच को पकड़ा

उप्र के भदोही में नाबालिग दलित लड़की का अपहरण कर बलात्कार

पुस्तक विक्रेता से 56 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी