PM Modi Reached Ukraine: युद्ध के बीच यूक्रेन पहुंचे मोदी, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से करेंगे मुलाकात

By अभिनय आकाश | Aug 23, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद शुक्रवार को यूक्रेन के कीव पहुंचे। वह राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर युद्धग्रस्त देश की ऐतिहासिक यात्रा पर यूक्रेन पहुंचे। 1991 में सोवियत संघ से आजादी मिलने के बाद यूक्रेन का दौरा करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं। कीव पहुंचने के बाद भारतीय प्रवासियों द्वारा 'भारत माता की जय' के नारे के साथ प्रधान मंत्री का स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मिलने का कार्यक्रम है।

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बताया बब्बर शेर, बोले- आपने खत्म किया पीएम मोदी का आत्मविश्वास

यूक्रेन रवाना होने से पहले बुधवार को पीएम मोदी ने पोलैंड की अपनी दो दिवसीय यात्रा संपन्न की. पीएम मोदी की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब पश्चिम ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए मास्को पर छाया प्रतिबंध के बावजूद रूस के साथ भारत के घनिष्ठ संबंधों की आलोचना की है। अपनी दो देशों की यात्रा पर निकलने से पहले, पीएम मोदी ने यूक्रेन में संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा कि एक "मित्र और भागीदार" के रूप में भारत इस क्षेत्र में जल्द शांति और स्थिरता की वापसी की उम्मीद करता है।

इसे भी पढ़ें: Ukraine की पूर्व प्रधानमंत्री ने बताया लीजेंड्री पर्सन, कहा- पीएम मोदी की यात्रा ऐतिहासिक, यह हमें आशा भी देती है

उन्होंने कहा कि मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, कीव में प्रधानमंत्री की व्यस्तताओं में राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता और अन्य सहित द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलू शामिल होंगे। पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा मॉस्को की उनकी हाई-प्रोफाइल यात्रा के लगभग छह सप्ताह बाद हो रही है, जिसके दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ चल रहे संघर्ष को समाप्त करने पर व्यापक बातचीत की थी। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी