दिल्ली में आज मध्यम से भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया Orange Alert

By रितिका कमठान | Jul 02, 2024

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। दिन के बाकी समय में भी दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। पूर्वानुमान के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था जिसमें अधिकारियों से संभावित रूप से खराब हो रहे मौसम के लिए तैयार रहने को कहा गया था।

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली के मौसम की प्रतिनिधि वेधशाला सफदरजंग में सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई। वहीं आयानगर मौसम स्टेशन ने इस अवधि के दौरान 3.2 मिमी बारिश दर्ज की। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है, जबकि सोमवार को यह 28.4 डिग्री सेल्सियस था।। मंगलवार को पारा 33 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है। सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


मंगलवार को पारा 33 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है। सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि छोटे भौगोलिक क्षेत्रों के लिए पूर्वानुमान लगाना चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि उसने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तीन और डॉपलर मौसम रडार (डीडब्ल्यूआर) जोड़कर इस क्षेत्र में पूर्वानुमान सुधारने की योजना की घोषणा की। दिल्ली के तीन डीडब्ल्यूआर में से दो आयानगर, पालम और लोधी रोड पर रखरखाव चल रहा था। केवल आयानगर डीडब्ल्यूआर ही वर्तमान में उपयोग में था।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने सोमवार को कहा कि किसी भी क्षेत्र के लिए, विशेषकर मानसून के दौरान पूर्वानुमान लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में हमारी सटीकता में 10 से 20% तक सुधार हुआ है। चूंकि दिल्ली का क्षेत्रफल बहुत छोटा है, इसलिए बारिश अक्सर दिल्ली में नहीं होती, बल्कि पड़ोसी राज्य हरियाणा या उत्तर प्रदेश में हो जाती है।

उन्होंने छोटे क्षेत्र में पूर्वानुमान लगाने में चुनौतियों का उल्लेख किया और कहा कि 28 जून को सुबह 5 से 6 बजे के बीच सफदरजंग में 91 मिमी बारिश हुई, जो एक घंटे में 100 मिमी से अधिक बादल फटने के मानदंड के करीब थी। यह अत्यधिक वर्षा की घटना शहर के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से सफ़दरजंग में स्थानिक और समय के हिसाब से बहुत सीमित थी। इसलिए यह निश्चित रूप से एक चुनौती है जिसका हम समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

Bansuri Swaraj को गृह मंत्रालय ने दी अहम जिम्मेदारी, NDMC सदस्य किया नियुक्त

सदन में कोई भी आसानी से नहीं बच सकता, राहुल गांधी को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, हमें कार्रवाई का इंतजार

असम में बाढ़ से बिगडे़ हालात, 29 जिलों में 16.50 लाख लोग प्रभावित

मुंबई भारत का सबसे महंगा, इस्लामाबाद दुनिया का सबसे सस्ता शहर, जानें अन्य शहरों का हाल