Bansuri Swaraj को गृह मंत्रालय ने दी अहम जिम्मेदारी, NDMC सदस्य किया नियुक्त

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

गृह मंत्रालय ने गुरुवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में बांसुरी स्वराज की नियुक्ति को अधिसूचित किया। बांसुरी स्वराज लोकसभा में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं और भारतीय जनता पार्टी से हैं। यह एनडीएमसी द्वारा अपनी परिषद की बैठक आयोजित करने के एक दिन बाद आया है, जिसमें उसके समक्ष रखे गए एजेंडे में कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। बुधवार को परिषद की बैठक की कार्यवाही शुरू करने से पहले, एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने नवनिर्वाचित सांसद बांसुरी स्वराज को एनडीएमसी के सदस्य और नवनियुक्त अध्यक्ष नरेश कुमार को शपथ दिलाई।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने ड्राइविंग स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

एक बयान के अनुसार, परिषद की बैठक के दौरान, एनडीएमसी ने 25 वर्षों के लिए दीर्घकालिक आधार पर आवंटन के लिए अपने आईएसटीएस ट्रेंच-XI में उपलब्ध भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) के माध्यम से 200 मेगावाट सौर ऊर्जा की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। बिजली मंत्रालय द्वारा जारी मानक बोली दिशानिर्देशों (एसबीजी) के आधार पर, टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) के माध्यम से आपूर्ति का टैरिफ ₹2.61/kWh ₹0.07/kWh SECI का ट्रेडिंग मार्जिन है, इसमें कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: Indian Team Welcome| भारत पहुंची T20 Champion भारतीय टीम, गाजे बाजे के साथ फैंस ने किया जोरदार स्वागत

एनडीएमसी सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने कहा कि परिषद ने विभिन्न स्रोतों - सौर प्रणाली, जल विद्युत संयंत्र और अन्य संयंत्रों से प्रतिदिन 525 मेगावाट बिजली की व्यवस्था की है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में अब ये सदस्य अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, नई दिल्ली के सांसद बांसुरी स्वराज, उपाध्यक्ष और पूर्व दिल्ली भाजपा प्रमुख सतीश उपाध्याय, कुलजीत चहल, विशाखा सैलानी और गिरीश सचदेवा। आम आदमी पार्टी के दो परिषद सदस्य मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली कैंट विधायक वीरेंद्र सिंह कादियान हैं। एनडीएमसी के बाकी सदस्य नौकरशाह हैं।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत