Mizoram में MNF हुई चित, खुद चुनाव हार गए CM Zoramthanga, बोले- लोग मेरे काम से संतुष्ट नहीं थे

By अंकित सिंह | Dec 04, 2023

लालदुहोमा की ZPM (ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट) मिजोरम में शानदार जीत हासिल की है। उसने 40 विधानसभा सीटों में से 27 सीटें जीत लीं और सत्तारूढ़ एमएनएफ (मिज़ो नेशनल फ्रंट) को सत्ता से हटा दिया। एमएनएफ की हार के बाद ज़ोरमथांगा ने राजभवन में राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया। मिजोरम के निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने कहा कि सत्ता विरोधी प्रभाव के कारण और लोग मेरे प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं इसलिए मैं हार गया। मैं लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं और मुझे उम्मीद है कि अगली सरकार अच्छा प्रदर्शन करेगी। 

 

इसे भी पढ़ें: 5 साल पहले बनी पार्टी ने BJP- Congress सहित सबके झंडे उखाड़ दिए, दिल्ली से 2000 किलोमीटर दूर मिजोरम में जमाई हूकुमत, केजरीवाल से मिलती है कहानी


ज़ोरमथांगा को दोहरा झटका

ज़ोरमथांगा के लिए, यह दोहरी मार थी, क्योंकि वह न केवल राज्य हार गए, बल्कि अपनी सीट भी हार गए। मिजोरम के मुख्यमंत्री को आइजोल पूर्व में प्रतिद्वंद्वी जेडपीएम उम्मीदवार, लालथनसांगा ने हरा दिया। ललथनसांगा ने 2,101 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। इस बीच, जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने सेरछिप में एमएनएफ उम्मीदवार को 2,982 वोटों के आसान अंतर से हराकर जीत हासिल की। सत्तारूढ़ एमएनएफ ने 10 सीटें जीती हैं। बीजेपी ने दो जीत हासिल कर ली है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर जीतने में कामयाब रही। 


कईं मंत्री हारे

भाजपा ने पलक और सैहा सीट अपने नाम कर ली है। कांग्रेस ने लांग्तलाई वेस्ट सीट पर जीत हासिल की। निर्वाचन आयोग के अनुसार, चुनाव में जिन नेताओं को हार का सामना करना पड़ा उनमें उप मुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार तावंलुइया शामिल हैं जो तुइचांग में जेडपीएम उम्मीदवार से हार गए। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार आर लालथंगलियाना दक्षिण तुईपुई में जेडपीएम के जेजे लालपेखलुआ से हार गए और ग्रामीण विकास मंत्री लालरुआत्किमा को आइजोल वेस्ट-द्वितीय सीट पर जेडपीएम के उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से हार झेलनी पड़ी।

 

इसे भी पढ़ें: Mizoram में उप मुख्यमंत्री तावंलुइया हारे, रुझानों में ZPM को मिला बहुमत, MNF की हार


सात नवंबर को हुआ था मतदान

मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में थे। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे।

प्रमुख खबरें

YSRCP कार्यकर्ता की हुई नृशंस हत्या, नायडू ने कानून-व्यवस्था पर टाला श्वेत पत्र

असम सरकार का बड़ा फैसला, मुस्लिम मैरिज एंड डिवोर्स एक्ट किया रद्द, सीएम हिमंत ने दी जानकारी

बांग्लादेश में आरक्षण के ख़िलाफ़ हिंसक प्रदर्शन, 6 की मौत, छात्रों ने सभी 8 राज्यों में बंद

भ्रष्टाचारियों के खिलाफ जिनपिंग का एक्शन, पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग, रक्षा मंत्री को शीर्ष निकाय से हटाया