Mithun Chakraborty को मिलेगा Dadasaheb Phalke Award, जानें क्यों इस पुरस्कार को सबसे बड़ा सम्मान क्यों कहा जाता है?

By रेनू तिवारी | Sep 30, 2024

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि अभिनेता-राजनेता मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिया जाएगा। एक पोस्ट में मंत्री ने कहा कि मिथुन चक्रवर्ती को यह पुरस्कार 8 अक्टूबर को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा। उन्होंने अभिनेता की सराहना करते हुए कहा कि उनकी उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है।

 

इसे भी पढ़ें: 'बड़े मिया छोटे मिया का रहा बेहद 'दर्दनाक' अनुभव', Ronit Roy ने Vashu Bhagnani के साथ काम करने से किया इनकार


मिथुन चक्रवर्ती के करियर पर एक नज़र

मिथुन चक्रवर्ती, जिन्हें प्यार से मिथुन दा कहा जाता है, एक बेहतरीन अभिनेता, लेखक, गायक, टीवी होस्ट, निर्माता, सामाजिक कार्यकर्ता, उद्यमी और अब एक राजनेता भी हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने 1982 में आई अपनी फिल्म डिस्को डांसर से प्रसिद्धि पाई। उनके डांस मूव्स और अभिनय कौशल ने दर्शकों को प्रभावित किया। उनकी कुछ लोकप्रिय फ़िल्मों में अग्निपथ, जल्लाद, द कश्मीर फाइल्स, ओएमजी - ओह माय गॉड!, गोलमाल 3 और गुरु जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं।


इस साल की शुरुआत में उन्हें भारत सरकार द्वारा तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। मिथुन दा एक साल में मुख्य अभिनेता के तौर पर 19 फ़िल्म रिलीज़ करने के लिए लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में भी रिकॉर्ड धारक हैं। हिंदी सिनेमा में यह रिकॉर्ड अभी भी अटूट है।

 

इसे भी पढ़ें: जब इस फिल्ममेकर ने सुर कोकिला Lata Mangeshkar को कर दिया था रिजेक्ट... दिलीप कुमार ने की थी लता ताई की मदद


दादा साहब फाल्के पुरस्कार क्या है? 

दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। चक्रवर्ती दादा साहब फाल्के पुरस्कार के 54वें विजेता होंगे, जिसे 1969 में दादा साहब फाल्के के सम्मान में स्थापित किया गया था, जिन्हें भारतीय सिनेमा के जनक के रूप में जाना जाता है। फाल्के ने 1913 में भारत की पहली फीचर फिल्म राजा हरिश्चंद्र का निर्देशन किया था। अब तक 53 लोगों को यह पुरस्कार मिल चुका है, जिनमें पृथ्वीराज कपूर, विनोद खन्ना, राज कपूर, शशि कपूर, लता मंगेशकर, आशा भोसले, बीआर चोपड़ा और यश चोपड़ा शामिल हैं। अभिनेत्री वहीदा रहमान को 2021 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला।




प्रमुख खबरें

रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने

रोजगार सृजन को लेकर मोदी सरकार ने डेटा से की छेड़छाड़. कांग्रेस बोली- 2014-2024 में बढ़ी बेरोजगारी

सैकड़ों अमेरिकियों की हत्या का गुनहगार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नसरल्लाह की मौत को बताया न्याय

Haryana में बोले Rahul Gandhi, दिल्ली में मोदी नहीं, अडानी की सरकार है, हम किसानों और गरीबों की...