बैंकों में आंतरिक खातों का हो रहा दुरुपयोग, RBI ने चिंता व्यक्त करते हुए दिया बड़ा आदेश

By रितिका कमठान | Jul 10, 2024

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ बैंकों में आंतरिक खातों के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त की है। निरीक्षण से पता चला कि बैंक द्वारा अपने परिचालन के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ आंतरिक खातों का उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है। देश के केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई ने बैंकों को इसके दुरुपयोग के बारे में चेतावनी दी है।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे के अनुसार, आरबीआई की जांच से पता चला है कि बिना किसी वैध कारण के कई आंतरिक बैंक खाते हैं। कुछ खातों का इस्तेमाल धोखाधड़ी और ऋण की धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है। अब, इसने बैंकों को इस दुरुपयोग के बारे में चेतावनी दी है। निरीक्षण में यह भी पता चला कि कुछ बैंकों ने बिना किसी वैध कारण के लाखों आंतरिक खाते खोल दिए।

अब, सरकार ने दुरुपयोग के खिलाफ कदम उठाते हुए इन बैंकों के मुख्य वित्तीय अधिकारियों (सीएफओ) को इन सभी अनावश्यक बैंक खातों को बंद करने के लिए कहा है। इतना ही नहीं, केंद्रीय बैंक ने बैंकों से केवल आवश्यक खाते रखने और उनका प्रबंधन करने को भी कहा है। साथ ही बैंकों से इन खातों पर बेहतर नियंत्रण रखने का आग्रह किया गया है। इसके अलावा, संबंधित बैंकों को नियमित रूप से खातों की जांच करनी होगी और समिति को ऑडिट रिपोर्ट देनी होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने बैंकों को चेतावनी देते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आंतरिक खाते के नियंत्रण और प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस जांच के दौरान पाया गया कि कुछ बैंकों में लाखों की संख्या में आंतरिक खाते हैं और "उनके अस्तित्व का कोई स्पष्ट कारण नहीं है।" उन्होंने कहा कि ऐसे खाते जोखिमपूर्ण हैं, क्योंकि इनके दुरुपयोग की संभावना बनी रहती है।

इसके अलावा आरबीआई ने बैंकों के साथ-साथ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को भी आंतरिक खातों पर कड़ी नजर रखने की चेतावनी दी है। आरबीआई द्वारा इस पर चिंता जताए जाने का मुख्य कारण यह है कि उसे संदेह है कि बैंकों के इन फर्जी खातों का इस्तेमाल विभिन्न डिजिटल धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है।  

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल