Gyanvapi Case: कोर्ट के फैसले के बाद ज्ञानवापी में आधी रात को हुई पूजा-आरती, पुलिस ने किया उत्तर प्रदेश में सुरक्षा अलर्ट जारी

By रेनू तिवारी | Feb 01, 2024

बुधवार को वाराणसी जिला अदालत के फैसले के कुछ घंटों बाद कि एक पुजारी ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में मूर्तियों के सामने प्रार्थना कर सकता है, आधी रात को ज्ञानवापी परिसर में धार्मिक समारोह आयोजित किए गए। विवरण के अनुसार, अदालत के आदेश के तुरंत बाद पूजा की तैयारी शुरू हो गई थी और परिसर में आरती भारी सुरक्षा के बीच की गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Gyanvapi Mosque: 30 साल बाद ज्ञानवापी में रातों रात हुई पूजा, प्रशासन ने हटवाए बैरिकेड


विकास की पुष्टि सुप्रीम कोर्ट के वकील विष्णु शंकर जैन ने की, जिन्होंने एक्स पर लिखा, "एसजी ने अदालत के आदेशों का अनुपालन किया है। मूर्तियां स्थापित करने के बाद केवीएम ट्रस्ट के पुजारी द्वारा शयन आरती की गई। सामने एक अखंड ज्योति शुरू हुई । उपरोक्त सभी देवताओं की दैनिक आरती - सुबह की मंगला आरती, भोग आरती, शाम की आरती, देर सूर्यास्त की शाम की आरती, शयन आरती।"


विश्वनाथ मंदिर के ठीक सामने 'तेखना', जहां भव्य नंदी विराजमान हैं, की ओर जाने वाला रास्ता गुरुवार सुबह करीब 12 बजे खोला गया। ज्ञानवापी परिसर के सर्वेक्षण के दौरान जो मूर्तियां मिलीं, उन्हें स्थापित किया गया और पूजा की गई, जिसके बाद प्रसाद चढ़ाया गया।


गुरुवार से, ज्ञानवापी परिसर में अधिकारी पूजा पाठ के साथ-साथ शयन आरती और मंगल आरती सहित पूजा के सभी अनुष्ठान करेंगे। प्रशासन की ओर से पूजन का प्रसाद काशी विश्वनाथ ट्रस्ट को सौंप दिया गया। इस बीच, उत्तर प्रदेश पुलिस अलर्ट पर थी क्योंकि अधिकारियों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गश्त करने के लिए कहा गया था। उन्हें प्रसारित होने वाली किसी भी अफवाह के लिए सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए भी कहा गया।


समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के आसपास तैनात सुरक्षाकर्मियों को दिखाया गया है। कोर्ट के फैसले के बाद वकील सोहन लाल आर्य ने पत्रकारों को बताया कि व्यवस्थाएं कर दी गई हैं लेकिन व्यास का तेखाना अभी श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला गया है. श्रद्धालु हर-हर महादेव के जयकारे भी लगाते दिखे।


फैसले पर टिप्पणी करते हुए, काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष नागेंद्र पांडे ने कहा, "अदालत ने 'तहखाना' को खोलने और उसके बाद पूजा करने का आदेश दिया है जो वर्षों से बंद था। अब किसी भी पक्ष को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। अदालत के आदेश के अनुसार, हम सभी आवश्यक प्रक्रियाएं करेंगे। हमें अपने देवता की पूजा करने का अधिकार दिया गया है। हमारे पास पर्याप्त पुजारी हैं और हम जल्द ही 'पूजा' शुरू करेंगे..."


अपने फैसले में, अदालत ने कहा कि पूजा-अर्चना - स्पष्ट रूप से नियमित अंतराल पर - काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा नामित एक "पुजारी" द्वारा की जाएगी और याचिकाकर्ता ने दावा किया था कि उसके दादा ने दिसंबर 1993 तक तहखाने में पूजा की थी। जहां विहिप ने आदेश का स्वागत किया, वहीं मुस्लिम पक्ष के वकील मुमताज अहमद ने कहा कि वे इसे उच्च न्यायालय में चुनौती देंगे। न्यायाधीश ने कहा है कि वादी आठ फरवरी को अदालत के समक्ष अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। वकील यादव ने कहा कि बुधवार का आदेश शैलेन्द्र कुमार पाठक की याचिका पर दिया गया, जिन्होंने दावा किया था कि उनके नाना, पुजारी सोमनाथ व्यास ने दिसंबर 1993 तक पूजा-अर्चना की थी।


प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना