इंडो-पैसिफिक में और मजबूत होगी साझेदारी, Jaishankar-Enrique Manalo की मुलाकात से चीन को मिर्ची लगना तय है

By अभिनय आकाश | Jul 25, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को फिलीपींस के विदेश सचिव एनरिक मैनलो के साथ बैठक की और दोनों देशों के बीच सहयोग और इंडो-पैसिफिक में साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की। एक्स पर एक पोस्ट में जयशंकर ने कहा कि आज वियनतियाने में फिलीपींस के मेरे मित्र सेकमैनलो से मिलकर खुशी हुई। हमारे दोनों लोकतंत्रों के बीच मजबूत सहयोग और इंडो-पैसिफिक में साझेदारी, विशेष रूप से कानून के शासन और आसियान केंद्रीयता को बनाए रखने पर चर्चा की।

इसे भी पढ़ें: भारत में ब्रिटेन के विदेश मंत्री की धांसू एंट्री, David Lammy ने पूरा किया जयशंकर से किया वादा

जयशंकर ने आसियान बैठकों से इतर तिमोर लेस्ते समकक्ष बेंडिटो फ्रीटास के साथ भी बैठक की। दोनों नेताओं ने इंडो-पैसिफिक में साझा प्राथमिकताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया। फ़्रीटास के साथ अपनी बैठक के बारे में विवरण साझा करते हुए, जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि #ASEAN बैठकों के मौके पर तिमोर लेस्ते के एफएम बेंडिटो फ़्रीटास से मिलकर खुशी हुई। हमारा दिल्ली से दिल्ली की दोस्ती में विविधता और गहराई जारी है, साथ ही भारत-प्रशांत क्षेत्र में हमारी साझा प्राथमिकताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

इसे भी पढ़ें: China ने कर्ज जाल में फंसाकर जिस देश को डिफॉल्टर बनाया, जयशंकर को वहां भेज मोदी कौन सा मास्टरस्ट्रोक खेल रहे हैंं?

इससे पहले दिन में, जयशंकर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण आसियान-तंत्र की बैठकों में भाग लेने के लिए लाओस के वियनतियाने पहुंचे। उन्होंने आसियान देशों के साथ भारत के जुड़ाव को आगे बढ़ाने के बारे में आशावाद व्यक्त किया, जो एक्ट ईस्ट पॉलिसी की दशक लंबी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि आसियान-तंत्र की बैठकों में भाग लेने के लिए वियनतियाने, लाओस पहुंचे। आसियान के साथ भारत के संबंधों को और गहरा करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम एक्ट ईस्ट पॉलिसी के एक दशक पूरे कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग