Insomnia और Anxiety की दवाइयों से बढ़ जाता है गर्भपात का खतरा, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

By एकता | Jan 01, 2024

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना है। इनमें चिंता और नींद नहीं आने की समस्या शामिल है। ये बेहद ही आम समस्या है, जो प्रेगनेंसी के दौरान लगभग सभी महिलाओं को परेशान करती है। इन दोनों समस्याओं से राहत के लिए डॉक्टर महिलाओं को 'बेंजोडायजेपाइन' नाम की दवा का उपयोग करने की सलाह देते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में 'बेंजोडायजेपाइन' दवा के नकारात्मक प्रभावों के बारे में पता चला है। अध्ययन के अनुसार, प्रेगनेंसी के दौरान 'बेंजोडायजेपाइन' का सेवन करने से महिलाओं में गर्भपात का जोखिम बढ़ जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: एक्जिमा से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू टिप्स, जलन और खुजली से मिलेगी निजात


नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं और सहकर्मियों ने ताइवान में एक राष्ट्रव्यापी जनसंख्या आधारित केस टाइम कंट्रोल अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में, गर्भावस्था के दौरान बेंजोडायजेपाइन के उपयोग से जुड़े गर्भपात के जोखिम को निर्धारित किया। JAMA Psychiatry जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में 19 लाख से अधिक महिलाओं को शामिल किया, जो 30 लाख से अधिक बार प्रेगनेंट हो चुकी थी। अध्ययन में पाया गया कि 30 लाख में से 4.4 प्रतिशत गर्भधारण का परिणाम गर्भपात हुआ।

 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: शुगर इनटेक को कम करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स


शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्भावस्था के दौरान बेंजोडायजेपाइन के उपयोग से गर्भपात का खतरा बढ़ गया था। अध्ययन के लेखकों ने कहा, 'इस अध्ययन में हमने पाया कि गर्भावस्था के दौरान बेंजोडायजेपाइन का उपयोग करने से महिलाओं में गर्भपात का खतरा बढ़ गया। ये निष्कर्ष स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए गर्भावस्था के दौरान मनोरोग और नींद संबंधी विकारों के इलाज के लिए बेंजोडायजेपाइन के उपयोग पर विचार करते समय जोखिम-लाभ अनुपात को सावधानीपूर्वक संतुलित करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं।'

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान