Ministry of External Affairs ने पंजाब के सीएम Bhagwant Mann को पेरिस जाने की अनुमति नहीं दी, सुरक्षा कारणों का हवाला दिया

By रेनू तिवारी | Aug 03, 2024

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान को पेरिस जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। विदेश मंत्रालय ने अनुमति देने से इनकार करने के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय को शुक्रवार देर शाम यात्रा की अनुमति नहीं मिलने की सूचना मिली। गौरतलब है कि भगवंत मान भारतीय हॉकी टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए पेरिस ओलंपिक जाना चाहते थे। उन्हें आज रवाना होना था, लेकिन अनुमति नहीं मिलने के कारण वे पेरिस नहीं जा पाएंगे।

 

विदेश मंत्रालय ने पंजाब के सीएम भगवंत मान को पेरिस जाने की अनुमति नहीं दी

सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का समर्थन करने के लिए पेरिस जाने की योजना के लिए मंजूरी नहीं दी है। 

 

सीएम मान, जिनके पास लाल रंग का राजनयिक पासपोर्ट है, जो आमतौर पर वीजा प्रक्रिया में तेजी लाने की अनुमति देता है, ने हॉकी टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए पेरिस की अपनी यात्रा के लिए गृह मंत्रालय से राजनीतिक मंजूरी मांगी थी, जो 4 अगस्त को चल रहे ओलंपिक में अपना पहला क्वार्टर फाइनल मैच खेलने के लिए तैयार है। पंजाब से बड़ी संख्या में खिलाड़ियों के होने के कारण, मान व्यक्तिगत रूप से अपना समर्थन दिखाने के लिए उत्सुक थे, लेकिन केंद्र ने जेड+ सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति से संबंधित सुरक्षा चिंताओं का हवाला दिया।

 

इसे भी पढ़ें: आतंकवादियों के निशाने पर जम्मू!! Indian Army ने भी कसी कमर, BSF के बाद अब मणिपुर से Assam Rifles की दो बटालियन आतंक प्रभावित क्षेत्र में की जाएंगी तैनात

 

विदेश मंत्रालय सुरक्षा कारणों का हवाला दिया 

केंद्रीय मंत्रालय का निर्णय अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा उपायों को दर्शाता है, जिसने अंततः उन्हें यात्रा करने से रोक दिया। पंजाब के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर पुष्टि की। उन्होनें कहा “पेरिस में बहुत अधिक भीड़ है क्योंकि कई लोग ओलंपिक के लिए शहर में उमड़ पड़े हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री को विभिन्न खतरों के मद्देनजर अधिकतम सुरक्षा की आवश्यकता है, इसलिए गृह मंत्रालय ने यात्रा के लिए मंजूरी नहीं दी है। गृह मंत्रालय के अनुसार कम समय में जेड+ सुरक्षा की व्यवस्था करना संभव नहीं था।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Assembly polls 2024: एनडीए ने सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय किया, 2019 में जीती सीटों पर चुनाव लड़ेंगी पार्टियाँ


मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक खेलों में ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत के लिए भारतीय हॉकी दल को बधाई दी। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि भारत ने 52 साल के अंतराल के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व और संतुष्टि की बात है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया। मान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इस महत्वपूर्ण मैच में दो गोल करके टीम को जीत दिलाई।


सीएम ने कहा कि यह ऐतिहासिक जीत देश में राष्ट्रीय खेल के प्राचीन गौरव को बहाल करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र : नंदुरबार में ईद पर जुलूस के दौरान दो समूहों में झड़प, सात पुलिसकर्मी घायल

कांग्रेस-नेकां गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के साथ सरकार बनाएगा: पायलट

पश्चिम बंगाल: सरकारी मेडिकल कॉलेज ने 40 विद्यार्थियों को ‘निष्कासित’ किया

फरीदाबाद में तीन वाहनों से 2.5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त