Private Medical College Fees: देश के इन टॉप 9 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में सबसे कम है MBBS की फीस, यहां देखें लिस्ट

By अनन्या मिश्रा | Aug 22, 2024

बहुत सारे स्टूडेंट्स एक बेहतर जीवन के लिए डॉक्टर का सपना रखते हैं। डॉक्टर बनने का जो सबसे पहला कदम मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना है। स्टूडेंट्स के लिए यह समझना जरूरी है कि भारत में डॉक्टर बनने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है। क्योंकि मेडिकल स्टडीज करना बेहद महंगा होता है। जो भी उम्मीदवार मेडिकल फील्ड में पढ़ाई करना चाहते हैं, उनको मेडिकल शिक्षा की फीस से परिचित होना जरूरी है। 


ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे मेडिकल एमबीबीएस कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए सबसे कम फीस का भुगतान करना पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: AI Courses Online: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शॉर्ट टर्म कोर्स कर पाएं लाखों-करोड़ों कमाने के मौके


गांधी मेडिकल कॉलेज, तेलंगाना

तेलंगाना के हैदराबाद में गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह मेडिकल कॉलेज कालोजी नारायण राव यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से संबद्ध है। मूल रूप से यह कॉलेज एनटीआर यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से जुड़ा था। इस कॉलेज में एमबीबीएस के पहले साल की फीस 12 हजार रुपये ही है। वहीं पाठ्यक्रम की फुल फीस 1.3 लाख रुपए है।


सीएमसी, वेल्लोर

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए प्रतिष्ठित कॉलेज है। इस कॉलेज की एमबीबीएस कोर्स की एक साल की फीस 40,330 है। यह भारत के राज्य तमिलनाडु के वेल्लोर का निजी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल है। 


केआईएमएस, बेंगलुरु

भारतीय राज्य कर्नाटक में स्थित केम्पेगौड़ा आयुर्विज्ञान संस्थान है। यह मेडिकल कॉलेज राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयनगर, बेंगलुरु से संबद्ध है। इस कॉलेज से MBBS की एक साल की फीस 1.95 लाख रुपए है।


महात्मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, महाराष्ट्र

यह भारत का पहला ग्रामीण मेडिकल कॉलेज है। यह मेडिकल कॉलेज सेवाग्राम, महाराष्ट्र में स्थित है। कस्तूरबा हेल्थ सोसायटी इस आयुर्विज्ञान संस्थान का प्रबंधन करती है। पहले यह नागपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध था। वहीं साल 1998 से यह महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, नासिक से संबद्ध है। यहां पर एक साल की MBBS की फीस 2.63 लाख रुपए है।


एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज, बेंगलुरु

साल 1979 में रमैया मेडिकल कॉलेज (आरएमसी) की स्थापना की गई थी। इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना का मुख्य उद्देश्य सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना था। यह मेडिकल कॉलेज कर्नाटक का निजी विश्वविद्यालय है। इसको मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से मान्यता प्राप्त है। इस कॉलेज में MBBS करने के लिए आपको एक साल की फीस 3-4 लाख रुपए देनी होगी।


वैदेही इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, कर्नाटक

कर्नाटक में वैदेही इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर बैंगलोर है। यह प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस, एमडी, एमएस, एम. सीएच. और पीएचडी सहित अन्य कोर्स की एक विस्तृत सीरीज पढ़ाई जाती है। यहां पर MBBS की एक साल की फीस 4 से 5 लाख रुपए है।


दयानंद मेडिकल कॉलेज, पंजाब

पंजाब के लुधियाना में स्थित दयानंद मेडिकल कॉलेज है। यह निजी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल है। यह बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से संबद्ध है। अगर आप इस कॉलेज से MBBS करना चाहते हैं, तो एक साल की फीस करीब 4.6 लाख है।


सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज, बेंगलुरु

भारत के बेंगलुरु में स्थित सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज एक निजी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल है। बता दें कि यह देश के कैथैलिक बिशप सम्मेलन द्वारा संचालित सेंट जॉन्स नेशनल एकेडमी ऑफ हेल्थ साइंसेज का हिस्सा है। इस हॉस्पिटल की स्थापना साल 1963 में हुई थी। इस मेडिकल कॉलेज में MBBS की एक साल की फीस 7.88 लाख रुपए है।


अमला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, केरल

केरल राज्य के त्रिशूर शहर में अमलानगर के पास एक अमला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज निजी मेडिकल कॉलेज है। यह ईसाई अल्पसंख्यक संस्थान है। इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना साल 1831 में प्रशासन कार्मेलाइट्स ऑफ मैरी इमैकुलेट (सीएमआई) के देवमाथा प्रांत द्वारा की गई थी। इस कॉलेज में MBBS फीस एक साल के लिए 7 से 8 लाख रुपये के आसपास है।

प्रमुख खबरें

Career Tips: पसंदीदा जॉब पाने के लिए बनाएं दमदार रिज्यूमे, सिलेक्शन होगा पक्का

Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग

Khamenei on India Muslim: भारत को लेकर बोलना ईरान को पड़ गया भारी, दोस्त इजरायल ने कहा- जल्द ही आजादी मिलने वाली है

Jammu-Kashmir Elections: कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव की तैयारी पूरी, बुधवार को 24 सीटों पर डाले जाएंगे वोट