महिलाओं को दो हजार, 25 लाख तक का फ्री इलाज, OPS बहाली, MSP की गारंटी... हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

By अंकित सिंह | Sep 28, 2024

कांग्रेस ने शनिवार को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा की मौजूदगी में आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र में मुफ्त बिजली, मुफ्त चिकित्सा उपचार, महिलाओं को वित्तीय सहायता, किसानों को एमएसपी की गारंटी और राज्य में जाति जनगणना कराने तक के वादे शामिल हैं। इस दौरान राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे। 

 

इसे भी पढ़ें: भाजपा सासंद Kamaljeet Sehrawat ने साधा केजरीवाल पर निशाना, हरियाणा में प्रचार कर रहे AAP संयोजक को दिखाया आईना


हरियाणा में कांग्रेस के घोषणापत्र की मुख्य विशेषताओं में हरियाणा में प्रत्येक परिवार के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार का वादा शामिल है। पार्टी की योजना मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 'लाडली बहन योजना' और 'लड़की बहन योजना' की पहल के समान, 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को 2,000 रुपये प्रति माह प्रदान करने की भी है। कांग्रेस के घोषणापत्र में गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये का वादा भी किया गया है।


किसानों के प्रति प्रतिबद्धता में, कांग्रेस ने सत्ता में आने पर फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी, फसल के नुकसान के लिए तत्काल मुआवजा, किसान आयोग का गठन और डीजल पर सब्सिडी का वादा किया। घोषणापत्र में आवास के प्रावधान भी शामिल हैं, गरीबों के लिए 200 वर्ग गज जमीन और दो कमरे का घर देने का वादा किया गया है। एक और महत्वपूर्ण वादा राज्य में जाति-आधारित सर्वेक्षण कराना है, जिसकी पार्टी लंबे समय से वकालत करती रही है। कांग्रेस की योजना क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने और युवाओं को 200,000 स्थायी नौकरियां प्रदान करने की है, जिसका लक्ष्य राज्य को नशा मुक्त बनाना है।

 

इसे भी पढ़ें: बादली विधानसभा क्षेत्र में BJP को मिल रही भारी बढ़त, जनता का समर्थन देख भावुक हुए OP Dhankhar


केंद्र सरकार की नीतियों के विपरीत, कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को बहाल करने का संकल्प लिया है। सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए, पार्टी विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और विधवाओं को 6,000 रुपये की पेशकश करेगी। हरियाणा में 90 सीटों वाली विधान सभा के सदस्यों को चुनने के लिए 5 अक्टूबर को चुनाव हैं, जिसकी गिनती 8 अक्टूबर को होगी। 2019 के पिछले चुनाव में, भाजपा ने 40 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने 30 सीटें हासिल की थीं।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल