महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली मलाला यूसुफजई विवाह बंधन में बंधी, साझा की तस्वीरें

By रेनू तिवारी | Nov 10, 2021

लंदन। मलाला यूसुफजई ने तालिबान के खिलाफ खड़े होने के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की। तालिबानी हमेशा से लड़कियों की शिक्षा के विरोध में थे। वह 2012 में तालिबान बंदूकधारी द्वारा सिर में गोली मारे जाने से बच गईं। 2014 में यूसुफजई नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति बनीं।

मलाला यूसुफजई को मलाला के नाम से जाना जाता है, वह महिला शिक्षा के लिए एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता है। हाल ही में मलाला ने भारत के किसान आंदोलन को लेकर भी सोशल मीडिया पर बात की थी। शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली मलाला यूसुफजई विवाह बंधन में बंध गई हैं और उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के चुनाव के बाद विपक्ष के मुंह पर लग जाएगा अलीगढ़ का ताला : दिनेश शर्मा 

मलाला यूसुफजई ने कर ली शादी 

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ट्वीट किया, ‘‘आज मेरी जिंदगी का बेहद अनमोल दिन है। मैं और असर जीवनभर के साथी बन गए हैं। हमने अपने परिवारों की मौजूदगी में बर्मिंघम में निकाह किया। हमें आशीर्वाद दीजिए। हम आगे का रास्ता साथ मिलकर तय करने के लिए उत्साहित हैं।’’ उन्होंने असर मलिक और परिवार के साथ निकाह की कुछ तस्वीरें भी ट्विटर पर साझा कीं।

कौन है मलाला का पति?

यूसुफजई ने अपने पति के बारे में अपने पहले नाम के अलावा और कोई जानकारी नहीं दी। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी पहचान लाहौर शहर के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हाई परफॉर्मेंस सेंटर के महाप्रबंधक असर मलिक के रूप में की है। 

इसे भी पढ़ें: सुरक्षा हालात का जायजा लेने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हुए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल

गौरतलब है कि पाकिस्तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता यूसुफजई को लड़कियों की शिक्षा के लिए बिना किसी खौफ के आवाज उठाने के लिए स्वात घाटी में 2012 में तालिबानी आतंकवादियों ने उस वक्त गोलियां मारी थीं, जब वह स्कूल से घर लौट रही थीं। बेहतर इलाज के लिए यूसुफजई को इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम लाया गया था। ठीक होने के बाद यूसुफजई ने फिर से स्कूल जाना शुरू किया और जून 2020 में उन्होंने ऑक्सफोर्ड से स्नातक किया। इस दौरान भी वह लड़कियों की शिक्षा और उनकी बेहतरी के लिए आवाज उठाती रहीं। यूसुफजई के विवाह की जानकारी मिलने पर लोग उन्हें बधाई और शुभकामना संदेश भेज रहे हैं।

प्रमुख खबरें

आदिवासी इस देश के पहले मालिक हैं, Jharkhand में बोले राहुल- संविधान पर हो रहा हमला, इसकी रक्षा करने की जरूरत

कोलाड के हरे-भरे जंगल और घाटियाँ पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने उच्च मुद्रास्फीति के बीच समय से पहले ब्याज दरों में कटौती को लेकर किया आगाह

जम्मू-कश्मीर फिर बनेगा पूर्ण राज्य! उमर अब्दुल्ला कैबिनेट के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी, अब केंद्र के पाले में गेंद