Ways to Show Love । घिसे-पिटे तरीके छोड़ें, इन खास तरीकों से अपने पार्टनर को प्यार का एहसास कराएं । Expert Advice

By एकता | Aug 05, 2024

हम सभी अपने साथी को जितना हो सके उतना प्यार महसूस कराना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी हम ऐसा नहीं कर पाते। क्या आप जानते हैं क्यों? इसके बारे में अपने दिमाग पर ज्यादा प्रेशर न डालें, मैं आपको इसका उत्तर देती हूँ। हममें से ज़्यादातर लोग अपने साथी को प्यार महसूस कराने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि इसे कैसे किया जाए। अपने साथी को प्यार महसूस कराने के लिए "यह करो" या "वह करो" कहना आसान है, लेकिन वास्तव में, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है।


हम सभी प्यार का इजहार करने के सीमित तरीके देखते हुए बड़े हुए हैं, और यहीं पर हमारी प्यार की स्किल्स मात खा जाती हैं। अपने साथी को वास्तव में प्यार महसूस कराने के तरीके को समझने के लिए कुछ इशारों से ज़्यादा की ज़रूरत होती है। इसमें कई तरीके शामिल है। अगर आप अपने साथी को प्यार महसूस कराने के कुछ प्रभावी तरीके खोजना चाहते हैं, तो स्क्रॉल करते रहें।


लाइसेंस प्राप्त थेरेपिस्ट टॉड बारात्ज़ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कुछ तरीके साझा किए हैं, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर को प्यार महसूस करा सकते हैं। एक्सपर्ट लिखते हैं, 'गहरी भावनात्मक अंतरंगता के साथ संतोषजनक, घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए, आपको ये कौशल विकसित करने की आवश्यकता है: सुनना और मान्य करना, योजना बनाना, अलग होने पर भी संबंध बनाए रखना, दूसरों के लिए अच्छी चीजें करना और किसी और की दुनिया में रुचि दिखाना। ये किसी भी तरह के रिश्ते के लिए ज़रूरी हैं, सिर्फ़ रोमांटिक रिश्तों के लिए नहीं।'

 

इसे भी पढ़ें: Types of Triggers । ट्रिगर्स के हैं कई चेहरे, कौन सा आपको डरा रहा है? । Expert Advice


पार्टनर से दिलचस्प सवाल करें- दिन के अंत में समय निकालकर पार्टनर के साथ बैठे और उनसे उनके दिन, विचारों और भावनाओं के बारे में सवाल पूछें। अपनी बातचीत को बोरिंग होने से बचाने के लिए सवालों के साथ बीच-बीच में कुछ दिलचस्प बातें भी करते रहें। ऐसा करने से पार्टनर को अटेंशन मिलेगी और उन्हें खुशी मिलेगी।


पार्टनर की खुलकर तारीफ करें- अपने पार्टनर की किसी भी बात पर, चाहे वह बड़ी हो या छोटी, नियमित रूप से सकारात्मकता, प्रशंसा और तारीफ करें। इस दौरान आपको आपके पार्टनर के प्रति ईमानदारी दिखानी है। किसी भी चीज का दिखावा करने से बचें। सकारात्मकता के साथ की हुई प्रशंसा और तारीफ आपके पार्टनर का आत्मविश्वास बढ़ाएंगी, जिसे उन्हें प्यार महसूस होगा।

 

इसे भी पढ़ें: Decline in Sexual Desire । हनीमून फेज के बाद रिश्ते की बुझी आग को फिर से कैसे जगाएं?


पार्टनर को गले लगाना न भूलें- हर बार कुछ बड़ा कर के पार्टनर को प्यार में महसूस नहीं कराया जा सकता है, इसलिए लिए छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान दें। जब भी मौका मिले पार्टनर को गले लगाए, उन्हें किस करें या उनका हाथ पकड़ें। शारीरिक स्नेह प्यार को व्यक्त करने में करता है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी