Make In India अभियान के 10 साल पूरे, PM Modi बोले- हम सब मिलकर विकसित और आत्मनिर्भर भारत का करेंगे निर्माण

By अंकित सिंह | Sep 25, 2024

मेक इन इंडिया अभियान के 10 साल पूरे हो रहे है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आज हम मेक इन इंडिया के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो पिछले दशक से इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 'मेक इन इंडिया' हमारे देश को विनिर्माण और नवाचार का पावरहाउस बनाने के लिए 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक संकल्प को दर्शाता है। यह उल्लेखनीय है कि कैसे विभिन्न क्षेत्रों में निर्यात बढ़ा है, क्षमताओं का निर्माण हुआ है और इस प्रकार, अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। 

 

इसे भी पढ़ें: मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का उद्घाटन करेंगे PM Modi, जानिए इसके बारे में सबकुछ


मोदी ने कहा कि भारत सरकार हर संभव तरीके से 'मेक इन इंडिया' को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुधारों में भारत की प्रगति भी जारी रहेगी। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि हम सब मिलकर एक आत्मनिर्भर और विकसित भारत का निर्माण करेंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि मेक इन इंडिया के 10 वर्षों में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विनिर्माण क्षेत्र में भारत की जबरदस्त क्षमता को उजागर किया है। आत्मनिर्भर भारत के मंत्र के साथ, हमारा देश विनिर्माण क्षेत्र में अग्रणी और निवेश के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभरा है, जिससे हमारे युवाओं के लिए अवसरों की दुनिया तैयार हो रही है।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-kashmir elections: दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, 26 सीटों पर हो रहे चुनाव, PM Modi ने की खास अपील


'मेक इन इंडिया' पहल 25 सितंबर 2014 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य निवेश को बढ़ावा देना, नवाचार को बढ़ावा देना, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का निर्माण करना और भारत को विनिर्माण, डिजाइन और नवाचार का केंद्र बनाना था। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मेक इन इंडिया के 10 साल पूरे होने के अवसर पर कहा कि इस आंदोलन ने "भारत में घरेलू और विदेशी निवेश दोनों को बढ़ावा देने में मदद की है"। गोयल ने कहा कि कार्यक्रम की अनूठी 'वोकल फॉर लोकल' पहल ने भारत के विनिर्माण क्षेत्र को दुनिया में बढ़ावा दिया।

प्रमुख खबरें

Mangla Guari Vrat 2024: मंगला गौरी व्रत पर इन उपायों को करने से दूर होगी विवाह संबंधी अड़चनें

Kerala गवर्नर ने CM को लिखा पत्र, बिना कानूनी अनुमति के कई लोगों के फोन किए गए टैप

BJP विधायक टेकचंद सावरकर ने लाडली बहन योजना पर दिया विवादित भाषण, मचा बवाल

भारत की नई एयरलाइन Shankh Air होने वाली है शुरू, जानें इसके बारे में अधिक जानकारी