Maharashtra: नेरुल में ओवरहेड इक्विपमेंट समस्या के कारण ठाणे और पनवेल के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित

By रेनू तिवारी | Sep 10, 2024

मध्य रेलवे ने मंगलवार को महाराष्ट्र में ठाणे और पनवेल के बीच ट्रेन सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान की सूचना दी है। नेरुल में ओवरहेड इक्विपमेंट (OHE) की समस्या के कारण यह व्यवधान हुआ है। मध्य रेलवे ने एक बयान में कहा कि इस खराबी के कारण अप और डाउन दोनों ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है, जिससे इस व्यस्त मार्ग पर यात्रियों को देरी और असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।


मध्य रेलवे और मुंबई सेंट्रल के मंडल रेल प्रबंधक से मिली जानकारी के अनुसार, इस समस्या के कारण सुबह 04:55 बजे से ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई थी। इसके बाद, मरम्मत कार्य चल रहा था और सुबह 06:56 बजे ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हुईं।

 

इसे भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case में सुप्रीम कोर्ट ने दी शाम 5 बजे तक की लीमिट, Doctors ने काम बंद हड़ताल जारी रखने का किया फैसला


रखरखाव दल मौके पर हैं

इसमें आगे कहा गया है कि रखरखाव दल मौके पर हैं, जो समस्या को हल करने और जल्द से जल्द सामान्य ट्रेन संचालन को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। बयान में कहा गया है कि यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट की जांच करें और स्थिति के ठीक होने तक वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था पर विचार करें।


डीआरएम मुंबई सेंट्रल ने एक्स में एक पोस्ट में कहा, "नेरुल में ओवरहेड इक्विपमेंट (ओएचई) की समस्या के कारण, वाशी और पनवेल के बीच सभी अप-एंड-डाउन ट्रेन की आवाजाही 04:55 बजे से काफी प्रभावित हुई है। वर्तमान में मरम्मत का काम चल रहा है।"

 

इसे भी पढ़ें: 'Operation Bhediya’: जानलेवा हमलों के बाद बहराइच में पकड़ा गया 5वां भेड़िया


भारतीय रेलवे 250 नई उपनगरीय सेवाएं जोड़ेगा

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय रेलवे ने अगले पांच वर्षों में मुंबई के लिए एक विशेष योजना बनाई है, जिसमें 250 नई उपनगरीय सेवाएं जोड़ना, रेल नेटवर्क को नया रूप देना और वित्तीय राजधानी में रेल यात्रा को आसान बनाने के लिए नए मेगा टर्मिनल बनाना शामिल है। पिछले महीने, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में परिवहन को बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत ट्रेनों की 'क्रॉस मूवमेंट' को कम करने के लिए उपनगरीय नेटवर्क को फिर से डिजाइन करने का इरादा रखता है।


मंत्री ने कहा कि रेलवे दो ट्रेनों के बीच की दूरी को मौजूदा 180 सेकंड से घटाकर 150 सेकंड करने के लिए नई तकनीक को लागू करने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि उपनगरीय और लंबी दूरी की रेल सेवाओं को अलग करने पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। मंत्री ने कहा, ''उपनगरीय और लंबी दूरी की रेल सेवाओं को अलग करने पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है।'' यहां यह बताना उचित होगा कि मुंबई की उपनगरीय रेल प्रणाली प्रतिदिन 3,200 सेवाएं संचालित करती है, जिनमें 75 लाख से अधिक यात्री यात्रा करते हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी