Maharashtra: महा विकास अघाड़ी में सीट बंटवारे पर बातचीत जारी, कांग्रेस अधिकतम सीटों पर उतार सकती है उम्मीदवार

By अंकित सिंह | Jul 11, 2024

महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी)-एसपी और शिवसेना (यूबीटी) समेत अन्य दलों वाले महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे पर चर्चा चल रही है। प्रक्रिया में। महाराष्ट्र विधानसभा के 288 सदस्यों के चुनाव के लिए इस साल के अंत में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले मंगलवार को तीन प्रमुख सहयोगियों - कांग्रेस, एनसीपी-एसपी और शिवसेना (यूबीटी) के शीर्ष नेताओं ने बैठक की और सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर विचार-विमर्श किया।

 

इसे भी पढ़ें: CM शिंदे बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, आदित्य ठाकरे ने पूछा- बुलडोजर न्याय का क्या हुआ?



कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के 120-130 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है; आगामी चुनाव में शिवसेना (यूबीटी) 90-100 सीटें जबकि एनसीपी-एसपी 75-80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र कांग्रेस इकाई सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए आज से दो दिवसीय बैठक आयोजित करने वाली है। इससे पहले, 29 जून को महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी कोर कमेटी के समापन के बाद, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा था कि भाजपा अपने महायुति सहयोगियों के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगी, और बैठक में उसी के लिए एक रोड मैप तय किया गया था।


शेलार ने कहा कि महाराष्ट्र के बजट की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें किसानों, युवाओं, महिलाओं आदि सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने महायुति सहयोगी सहयोगियों के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगी और बैठक में इसके लिए एक रोड मैप तय किया गया। बीजेपी की राज्य इकाई में कोई संगठनात्मक बदलाव नहीं किया जाना है. साथ ही, महाराष्ट्र के कल के बजट की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें किसानों, युवाओं, महिलाओं आदि सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण को शामिल किया गया है। विधानसभा चुनाव लड़ने और जीतने के लिए एक स्पष्ट रोड मैप पर चर्चा की गई और उसे अंतिम रूप दिया गया।


 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र की विवादित ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के बारे में जानें, इस कारण आई चर्चा में


लोकसभा चुनाव 2024 ने महा विकास अघाड़ी गठबंधन को बढ़ावा दिया है, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) ने सात सीटें, कांग्रेस ने 13 और एनसीपी-एसपी ने एक सीट जीती है, जिससे गठबंधन की कुल संख्या 17 हो गई है। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और अविभाजित शिवसेना ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. भाजपा ने 105 सीटें जीतीं जबकि सेना ने 56 सीटें जीतीं। अविभाजित राकांपा ने 44 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी