Maharashtra: नवाब मलिक को लेकर NDA में रार, क्या बीजेपी के विरोध के बावजूद टिकट देंगे अजित पवार!

By अंकित सिंह | Oct 25, 2024

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं, ऐसे में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक के इर्द-गिर्द राजनीतिक ड्रामा चल रहा है। मलिक, जो वर्तमान में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) मामले में जमानत पर हैं, उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से विरोध का सामना करना पड़ रहा है, जिसने उनकी उम्मीदवारी की कड़ी आलोचना की है। भाजपा ने गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम सहित अंडरवर्ल्ड के लोगों से उनके कथित संबंधों का हवाला देते हुए मलिक को चुनावी मैदान से बाहर करने की मांग की है।

 

इसे भी पढ़ें: सीटों के बंटवारे के बाद ही एमवीए का सीएम चेहरा तय किया जाएगा- आदित्य ठाकरे


भाजपा की आपत्तियों के बावजूद, एनसीपी गुट के नेता अजित पवार ने मानखुर्द-शिवाजी नगर निर्वाचन क्षेत्र के लिए मलिक की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। यह निर्वाचन क्षेत्र विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि मलिक समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी के साथ आमने-सामने हो सकते हैं, जो इस क्षेत्र में मजबूत पकड़ रखने वाले एक अनुभवी राजनेता हैं। आगामी मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है, जो महाराष्ट्र के राजनीतिक परिदृश्य के भीतर व्यापक तनाव को उजागर करता है। वहीं,, अजित पवार गुट ने नवाब मलिक की बेटी सना मलिक को अणुशक्ति नगर से उतारा है। 


पांच बार विधायक रहे मलिक महाराष्ट्र की राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं। वे पहले उद्धव ठाकरे की सरकार में मंत्री रह चुके हैं और भाजपा के मुखर आलोचक रहे हैं। उनका राजनीतिक सफर विवादों से अछूता नहीं रहा है; उन्हें फरवरी 2022 में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसका उन्होंने जोरदार खंडन किया है। जमानत पर रिहा होने के बाद, मलिक राजनीति में सक्रिय रहे हैं, जिसका उद्देश्य चुनावों से पहले अपनी स्थिति और प्रभाव को मजबूत करना है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि अगर भाजपा के विरोध के कारण एनसीपी उन्हें मैदान में नहीं उतारती है, तो वे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव: महायुति ने 278 सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला कर लिया है: फडणवीस


एक उल्लेखनीय मोड़ में, मलिक की बेटी सना मलिक भी राजनीति के मैदान में उतरी हैं, उन्होंने अणुशक्ति नगर से चुनाव लड़ने के लिए एनसीपी से टिकट हासिल किया है। इस कदम को महाराष्ट्र की राजनीति में मलिक की विरासत को बनाए रखने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। सना की उम्मीदवारी एनसीपी के भीतर निरंतरता का स्पष्ट संदेश देती है, भले ही भाजपा परिवार की राजनीतिक संबद्धता पर चिंता जताती हो। वह 23 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल करने वाली हैं, जो चुनावों में पार्टी के प्रयासों में योगदान देने के उनके दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।

प्रमुख खबरें

राजनीति में परिवारवाद तो है लेकिन राजनीति के लिए परिवार से भिड़ने में भी गुरेज नहीं करते हैं नेता

Choti Diwali 2024: नरक चतुर्दशी के दिन करें श्री कृष्ण स्तुति का पाठ, नकारात्मक ऊर्जाएं घर से होगी दूर

भारत-जर्मनी की दोस्ती ने पकड़ी नई रफ्तार, कई समझौतों का हुआ आदान-प्रदान, PM Modi बोले- हम शांति के लिए हर संभव योगदान देने को तैयार

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे मोहम्मद शमी, बंगाल के लिए खेल सकते हैं रणजी ट्रॉफी