केंद्रीय रेल बजट में महाराष्ट्र की हुई बल्ले बल्ले, इतने करोड़ रुपये से अब होगा विकास

By प्रेस विज्ञप्ति | Jul 26, 2024

केंद्रीय रेल बजट 2024-25 में महाराष्ट्र के लिए 15,940 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बजट में राज्य में 41 नई रेलवे परियोजनाएं, 5877 किलोमीटर का नया रेलवे नेटवर्क, अगले पांच वर्षों में 250 नई लोकल ट्रेन सेवाएं और अमृत भारत स्थानके योजना के तहत 128 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास शामिल है।


यह जानकारी केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक वीडियो कॉनफेरेन्स के माध्यम से दी। राज्य के संबंधित अधिकारियों और विभागीय रेल महाप्रबंधकों को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में रेलवे के विकास के लिए 15,940 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस फंड की मदद से मुंबई को अगले पांच वर्षों में 250 नई लोकल ट्रेन सेवाएं मिलेंगी, मुंबईवासियों की यात्रा सुविधाजनक और आसान होगी और इन सभी परियोजनाओं के माध्यम से महाराष्ट्र में रेलवे सेवाओं का विकास किया जाएगा और यात्रियों की सुविधा के लिए आवश्यक सुधार किए जाएंगे।


राज्य में प्रमुख रेल परियोजनाएं


वर्तमान में, महाराष्ट्र में 81,580 करोड़ रुपये की लागत से 5,877 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली 41 परियोजनाएं चल रही हैं। अमृत योजना के तहत राज्य में 128 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। राज्य ने 100% रेलवे विद्युतीकरण हासिल कर लिया है और हर साल 180 किलोमीटर नई लाइनें बिछाई जा रही हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री वैष्णव ने कहा कि इस वर्ष के बजट में विभिन्न परियोजनाओं के लिए 1.3 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.


मुंबई की उपनगरीय रेल सेवाएँ


वर्तमान में, मुंबई में मध्य रेलवे लाइन पर 1,819 और पश्चिमी रेलवे लाइन पर 1,394 लोकल ट्रेनें चल रही हैं। इसमें क्रमशः 40 लाख और 35 लाख यात्री यात्रा करते हैं। कुर्ला और सी. एस. एम. टी. इस बीच, पांचवीं और छठी रेलवे लाइनें स्थानीय और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए अलग-अलग मार्ग प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में 250 नई लोकल ट्रेनों के जुड़ने के साथ, परियोजना का उद्देश्य भीड़भाड़ को कम करना और मुंबईवासियों के लिए आसान आवागमन प्रदान करना है।


नई मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें और टर्मिनल


श्री वैष्णव ने कहा कि रेल मंत्रालय मुंबई से 50-100 नई मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है। उन्होंने बताया कि मध्य रेलवे पर मुलुंड, परेल और ठाकुरली से तथा पश्चिमी रेलवे पर वसई रोड के पास नए टर्मिनस प्रस्तावित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस मेगा टर्मिनस परियोजना के लिए लगभग 7.5 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसके अलावा, मुंबई शहरी परिवहन परियोजना 2ए, 3ए और 3ए के हिस्से के रूप में क्षमता वृद्धि परियोजनाएं मुंबई रेल विकास निगम द्वारा शुरू की जा रही हैं। चर्चा में पुणे में खडकी, हडपसर, शिवाजी नगर और उरली कंचन जैसे विभिन्न स्टेशनों पर वैकल्पिक कोचिंग टर्मिनलों के विकास के लिए भविष्य की योजना भी शामिल थी।


रेल सेवाओं में सुधार


केंद्रीय मंत्री ने विशेष रूप से मुंबई मंडल में यात्रियों की समग्र यात्रा को आसान बनाने के लिए शुरू की गई परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इससे अगले पांच वर्षों में लगभग 250 नई स्थानीय सेवाएं और 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें जुड़ेंगी। उन्होंने कहा कि इससे राज्य भर में कई बड़े टर्मिनलों के विकास और भविष्य में महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा मिलेगा।


मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनों के बीच 180 सेकंड (3 मिनट) का अंतर रहता है। इस दूरी को 180 सेकंड (तीन मिनट) से 150 सेकंड (2.5 मिनट) तक कम करने का लक्ष्य रखा है. इस अवधी से ट्रेन सेवाओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, जिससे मुंबई के निवासियों के लिए दैनिक आवागमन आसान हो जाएगा।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग