Maharashtra: Ajit Pawar का दावा, किसानों के बीच असंतोष की कीमत महायुति गठबंधन को चुकानी पड़ी

By अंकित सिंह | Jun 14, 2024

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि कम कीमतों सहित रसोई के प्रमुख मुद्दों पर प्याज उत्पादकों के बीच असंतोष ने हाल के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ महायुति के निराशाजनक प्रदर्शन में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि शिवसेना-भाजपा-राकांपा गठबंधन को नासिक सहित राज्य के प्याज उत्पादक क्षेत्र में किसानों के बीच असंतोष की "कीमत चुकानी" पड़ी, जहां सत्तारूढ़ गठबंधन ने चुनावों में खराब प्रदर्शन किया।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के लातूर में दर्जी के बेटे ने 24 की उम्र में चार प्रतियोगी परीक्षाएं उत्तीर्ण की


मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के यह स्वीकार करने के तीन दिन बाद कि कृषि संकट महायुति गठबंधन के लिए महंगा है, पवार का बयान आया है और उन्होंने कहा, "नासिक में प्याज ने हमें रुलाया, मराठवाड़ा और विदर्भ में सोयाबीन और कपास ने (चुनावों में) रुलाया।" पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए, पवार ने कहा कि वे लगातार प्याज के लिए समर्थन मूल्य की आवश्यकता के बारे में बात कर रहे थे, और कहा कि किसानों और उपभोक्ताओं दोनों के हितों की रक्षा की जानी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा जाएंगी अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा, उपचुनाव के लिए किया नामांकन, सुप्रिया सुले से हारी थीं लोकसभा चुनाव


उन्होंने कहा कि महायुति को जलगांव और रावेर को छोड़कर प्याज उत्पादक क्षेत्र की सभी लोकसभा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र द्वारा पिछले साल दिसंबर में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के कारण किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया, खासकर नासिक क्षेत्र में। अंततः मई की शुरुआत में प्रतिबंध हटा लिया गया। शिवसेना और उसकी सहयोगी भाजपा क्रमश: नासिक और डिंडोरी लोकसभा सीटें हार गईं। गठबंधन मराठवाड़ा में केवल एक और विदर्भ में सिर्फ दो सीटें जीत सका।

प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे